Monday, August 15, 2022

अफगानिस्तान भूकंप: भारत ने भेजी मानवीय सहायता, तालिबान ने जताया आभार

अफगानिस्तान भूकंप:

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत पक्तिका में आए शक्तिशाली भूकंप से अब तक करीब 1000 लोगों की मौत हो गई है और हजार से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। इसी बीच भारत ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता भेजी है। वायुसेना का एक विमान शुक्रवार को राहत सामाग्री लेकर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंचा। जिसे तालिबान के अधिकारियों ने रिसीव किया।

तालिबान अधिकारियों को सौंपी सहायता

भारतीय विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पीएआई) जेपी सिंह ने शुक्रवार को तालिबान अधिकारियों की उपस्थिति में अफगानिस्तान को भारत की मानवीय सहायता सौंपी है। भारत की इस भूकंप राहत सहायता की पहली खेप में फैमिली रिज टेंट, स्लीपिंग बैग, कंबल, स्लीपिंग मैट समेत कई दैनिक जीवन में काम आने वाली आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं।

अब तक हजार से ज्यादा मौत

बता दें कि बुधवार सुबह अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में आए शक्तिशाली भूकंप के बाद राहत के लगातार प्रयास जारी हैं। जानकारी के मुताबिक अब तक भूंकप से करीब 1000 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही भूकंप के कारण 1455 लोग घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि शक्तिशाली भूकंप से 1500 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

भारत ने जाहिर की प्रतिबद्धता

अफगानिस्तान में आए इस भंयकर भूकंप से प्रभावित पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति भारत ने संवेदना व्यक्त की है। साथ ही भारत ने इस मुश्किल घड़ी में सहायता प्रदान करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है।

तालिबान ने जताया आभार

गौरतलब है कि भारत की तरफ से भेजी गई मानवीय सहायता और अफगानिस्तान में दोबारा भारतीय दूतावास खोले जाने के फैसले का तालिबान ने स्वागत किया है। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंदजई ने इस जरूरत के समय में सहायता देने के लिये भारत का आभार जताया है।

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news