Tuesday, July 5, 2022

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप से कम से कम 155 लोगों की हुई मौत, कई लोगों हुए घायल

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में बुधवार यानी आज भूकंप के तेज झटके के आए है. जिसके चलते करीब 155 लोगों की मौत हो गई. आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि देश के पूर्वी हिस्से में भूकंप के 6.1 मैग्निट्यूड के झटके आए. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में था।

जानकारी के मुताबिक भूकंप से मरने वालों की संख्या ढाई सौ से भी अधिक हो सकती है, जबकि डेढ़ सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. साउथ-ईस्टर्न सिटी खोस्त से करीब 44 किलोमीटर (27 माइल्स) दूर भूकंप आया है. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि पाकिस्तान में 500 किलोमीटर दूर तक महसूस किए गए. पाकिस्तान ही नहीं बल्कि भारत में भी भूकंप को महसूस किया गया।

पाकिस्तान में महसूस हुए भूकंप के झटके

पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक, भूकंप के झटके वहां के इस्लामाबाद समेत बाकी शहरों में भी महसूस हुए. सोशल मीडिया पर भी लोगों ने लिखा कि भूकंप के ये झटके कुछ सेकेंड तक महसूस गए थे. इसके डरकर लोग इधर-उधर भागने लगे थे. इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था. तब इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में ये झटके महसूस किए गए थे. ये झटके फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकांडी में भी महसूस हुए.

भूकंप क्यों आता है?

भूकंप आने के पीछे जो वजह होती है उसकी वजह ये है कि धरती के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूमती हैं. ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब प्रेशर ज्यादा बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. इनके टूटने के कारण अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है. इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->