रक्का. मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है कि अमेरिका के सीरिया में जारी हवाई हमलों में ब्रिटिश इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकवादी ‘जिहादी जॉन’ मारा गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूएस मिलिट्री ने गुरुवार को ड्रोन हमले में एक नकाबपोश IS आतंकी को मार गिराया है जिसने कई बंधकों का सिर कलम किया था. हालांकि पेंटागन ने जिहादी जॉन के मारे जाने के बाबत कोई पुष्टि नहीं की है. 
 
‘जिहादी जॉन’ सीरिया में कम से कम सात बंधकों (जिनमें ब्रिटेन के दो लोग भी शामिल रहे) के विभत्‍स तरीके से सिर कलम किए जाने की घटनाओं में शामिल रहा. मीडिया द्वारा फरवरी में जिहादी जॉन की पहचान 27 वर्षीय ब्रिटेन निवासी मोहम्‍मद एमवाज़ी के रूप में की गई थी.
 
एक हालिया वीडियो में वह ब्रिटिश लहजे (British accent) में सिर कलम करने की धमकी देता हुआ दिखाई दिया था. अगस्‍त 2014 से इस्‍लामिक स्‍टेट द्वारा जारी सात वीडियो में एमवाज़ी को दिखाया गया था, जब वह अमेरिकी पत्रकार जेम्‍स फोली का सिर कमल करते हुए दिखाई दिया था. सितंबर 2014 में एक वीडियो में वह एक और अमेरिकी पत्रकार स्‍टीव सोटलॉफ और ब्रिटिश सहायता कार्यकर्ता डेविड हैंस का सिर कलम करते वीडियो में भी दिखाई दिया था.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App