नई दिल्ली. बिहार चुनाव में एनडीए की करारी हार की दुनियाभर में चर्चा हो रही है. दुनिया भर के अखबारों और वेब साइटों पर मोदी की हार पर हेडलाईन बनाई गईं हैं.

पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार ‘द डॉन’ ने पहले पन्ने पर नीतीश और लालू के फोटे के साथ लिखा है कि ‘बिहार ने चुरा लिए मोदी के पटाखे’. इतना ही नहीं अखबार ने गाय पर राजनीति करने पर भी बीजेपी पर तंज कसा है.

अखबार ने लिखा है कि खानपान की आदतों पर भारत की पारंपरिक सहनशीलता की कीमत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गाय पर राजनीति के खिलाफ बिहार चुनाव के नतीजे आए हैं. इसने उनके संकीर्ण राष्ट्रवाद के खिलाफ विपक्षी एकता के एजेंडा को तय कर दिया है.

बिहार ने बीजेपी को धूल चटा दी

पाक के ‘न्यूज इंटरनेशनल’ अखबार ने लिखा है कि बीजेपी के उग्रवाद से बिहार ने बीजेपी को धूल चटा दी है. इसी अखबार ने अपने एक संपादकीय में लिखा है कि बीजेपी की हार अच्छी ख़बर है. अखबार ने ये भी लिखा है कि बीजेपी की नफरत की राजनीति ज्यादा देर काम नहीं करेगी.

बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था कि यदि बिहार में मोदी हारे तो पाकिस्तान में पटाखे फूटेंगे. इसके बाद से ही बिहार चुनाव को लेकर पाकिस्तान में भी चर्चा तेज हो गई थी.