वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद के दावेदार के रूप में पेश करने के लिए फिलहाल तैयार नहीं हैं. उन्हें लगता है कि अन्य उम्मीदवारों के सामने आने की संभावना बनी हुई है, जिसमें उनके ‘मित्र’ भी होंगे. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने राष्ट्रपति ओबामा की तरफ से हिलेरी का तत्काल समर्थन करने की अफवाह का खंडन किया. 

गौरतलब है कि ओबामा ने 2008 में पार्टी के प्राइमरी चुनाव में हिलेरी को हराया था. अर्नेस्ट ने कहा,  ‘ओबामा और हिलेरी दोस्त बन चुके हैं, लेकिन कुछ और लोग भी हैं, जो ओबामा के मित्र हैं, जो चुनावी दौड़ में शामिल होने का फैसला कर सकते हैं. इसलिए राष्ट्रपति ने इस वक्त समर्थन की कोई बात नहीं कही है.’

अर्नेस्ट ने इस बात पर जोर दिया कि यह तय करना डेमोक्रेटिक मतदाताओं की जिम्मेदारी है कि 2016 के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार कौन होगा. इसके बाद जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और पार्टी जिसे नामित करेगी, उन्हें राष्ट्रपति का समर्थन प्राप्त होगा. 

पिछले शनिवार को ही ओबामा ने हिलेरी को ‘मित्र’ कह कर संबोधित किया था और कहा था कि वह एक बेहतरीन राष्ट्रपति साबित होंगी.  राजनीतिक जानकारों ने यह अनुमान लगाया था कि ओबामा डेमोक्रेटिक के उम्मीदवार के रूप में पूर्व विदेश मंत्री को अपना समर्थन जता रहे हैं.  

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App