नई दिल्ली. ऑर्कुट और हाई-5 जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स को निगल चुकी फेसबुक अब ऑनलाइन के हर धंधे पर कब्जे की ओर बढ़ रही है. वीडियो मार्केट में यू-ट्यूब को चुनौती दे रही फेसबुक ने अब लोगों को कार, टीवी, फ्रिज या कुछ भी खरीदने-बेचने का ऑप्शन दे दिया है.

फेसबुक पर लॉंच किए गए इस नए ऑप्शन में आपको बस ये बताना है कि क्या बेचना है, कितने में बेचना है, कहां बेचना है और जो चीज बेची जा रही है उसकी हालत या खासियत क्या है. आप उस प्रोडक्ट का फोटो भी लगा सकते हैं जिसे आप घर से हटाना चाहते हैं.

आम ग्राहक को आम खरीदार से ऑनलाइन मिलाने के जिस धंधे में अमेरिकी दिग्गज ई-कॉर्मस कंपनी ई-बे की साइट किजिजि, अलीबाबा की साइट ताओबाओ और भारत में क्विकर और ओएलएक्स लगे हैं, उस बिज़नेस पर भी अब फेसबुक ने अपनी नज़र गड़ा दी है.

ऑनलाइन स्पेस में हर धंधे पर कब्जा करना चाहती है फेसबुक !

फेसबुक के उभरने से पहले सोशल नेटवर्किंग साइट्स के नाम पर दुनिया ने ऑर्कुट और हाई-5 को देखा था जो दोनों इसके छाने के बाद बंद हो चुके हैं. ख़बर है कि फेसबुक के लिए कई बड़े मीडिया हाउस एक्सक्लूसिव कंटेंट तैयार कर रहे हैं जिसके साथ वो न्यूज़ बिज़नेस में उतरेगी.

ऑनलाइन वीडियो मार्केट में यू-ट्यूब के साम्राज्य को चुनौती दे रही फेसबुक ने आजकल अपने वीडियो सर्विस को ऑटो प्ले मोड में डाल दिया है. कोई यूजर अगर सेटिंग्स चेंज न करे तो उसके फेसबुक वॉल पर वीडियो खुद ही चलने लगता है.

ऐसा लगता है कि फेसबुक ऑनलाइन स्पेस में मौज़ूद हर धंधे को अपनी झोली में भर लेना चाहती है. फेसबुक के उपभोक्ता लगातार शिकायत करते रहते हैं कि उन्हें फेसुबक पर अनचाहे विज्ञापन से परेशान किया जाता है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App