नई दिल्ली. सऊदी अरब के मीना में हज यात्रा के दौरान मची भगदड़ में मरने वाले भारतीय नागरिकों की संख्या 74 तक पहुंच गई है. अधिकारियों ने 39 और शवों की पहचान की है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, ‘सऊदी अरब ने एक और लिस्ट जारी की है. मरने वाले भारतीयों की संख्या अब 74 पहुंच चुकी है. जनरल वीके सिंह आज भारतीयों की मदद के लिए सऊदी अरब जा रहे हैं.’
 
सऊदी अधिकारियों के मुताबिक 24 सितम्बर को हज हादसे में कुल 769 होलों की मौत हुई है, जबकि 934 लोग घायल हुए हैं. घायलों में से 13 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. वहीं, किंग सलमान ने हादसे की जांच के लिए एक कमेटी गठित करने का आदेश दिया है. इस हज यात्रा में दुनिया भर के 180 से ज्यादा देश के करीब 20 लाख नागरिकों ने हिस्सा लिया. इसमें से डेढ़ लाख भारतीय हज यात्री शामिल थे.
 
सऊदी अरब के शहर मिना में मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या पर नए आंकडे़ सामने आ रहे हैं. बीबीसी  में छपी खबर के मुताबिक कई देश के अधिकारियों के मुताबिक मिना के पास मची भगदड़ में 1,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे. वहीं सऊदी अधिकारियों ने यह संख्या 769 बताई थी.
 
एक नाइजीरियाई अधिकारी ने बीबीसी को बताया कि जेद्दा के नज़दीक मुर्दाघर में हादसे के बाद 1,000 से ज़्यादा शव लाए गए थे. भारतीय, पाकिस्तानी और इंडोनेशियाई अधिकारी भी कह रहे हैं कि हादसे में करीब 1,000 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं.
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App