बर्लिन. इस साल जर्मनी में शरणार्थियों  की संख्या लगभग 10 लाख 50 हजार तक पहुंचने का अनुमान है, जो पिछले अनुमान से लगभग दोगुना है. जर्मनी के समाचार पत्र बिल्ड के वक्तव्य के हवाले से बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि जर्मनी की सरकार ने एक अंदरूनी कार्यालय द्वारा जारी इस नए अनुमान की पुष्टि नहीं की है.
 
पश्चिमी पोमेरनिया क्षेत्र स्थित मेकलेनबर्ग के आंतरिक मामलों के मंत्री लोरेंज कैफियर ने इस वर्ष 10 लाख 20 हजार से 10 लाख 50 हजार शरणार्थियों के पहुंचने का दावा किया है. संघीय आंतरिक मंत्री थॉमस डे मेजिऐरे ने कहा कि सही संख्या बताना कठिन है. कुछ शरणार्थियों ने या तो पंजीकरण नहीं कराया या फिर एक स्थान पर पंजीकरण कराने के बाद चले गए.2014 में 2,02,000 शरणार्थियों के पहुंचने का दावा किया गया था.
 
हैमबर्ग सहित जहां अब शरणार्थियों के आवास के लिए रिक्त व्यवसायिक संपत्तियों को कब्जे में किया जा सकता है, जर्मनी के कई शहरों के संसाधनों पर शरणार्थियों के प्रवाह का असर पड़ रहा है. कई शरणार्थी सीरिया, इराक और अफगानिस्तान में हो रहे गृहयुद्ध से भागकर आ रहे हैं. इनके अतिरिक्त बल्कांस, एशिया और अफ्रीका से भी कई शरणार्थी आर्थिक कारणों से भाग कर आ रहे हैं.
 
IANS

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App