बगदाद. इराकी सुरक्षा बलों ने शिया सशस्त्र नागरिक सेना के सहयोग से तिकरित शहर को इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मुक्त करा लिया है और इसे एक बार फिर अपने कब्जे में ले लिया है. ‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी बुधवार को इराकी सुरक्षा बलों की जीत का दावा करते हुए तिकरित पहुंचे.

यह शहर एक साल तक आईएस के कब्जे में रहा. आईएस ने सालभर पहले इस पर कब्जा कर लिया था. इराक के शीर्ष सैन्य कमांडर अल-अबादी ने मंगलवार को ही घोषणा की थी कि शहर अब इराकी सुरक्षा बलों के नियंत्रण में है. तिकरित पर इराकी सुरक्षा बलों का दोबारा नियंत्रण अमेरिका के नेतृत्व में आईएस के खिलाफ किए गए हवाई हमलों के कुछ दिन बाद हुआ.

अल-अबादी ने कहा कि अन्य इलाकों में भी इस प्रक्रिया को अपनाया जाएगा. इस बीच, इराक में आईएस के खिलाफ हवाई हमले के लिए वैश्विक गठबंधन का नेतृत्व कर रहे अमेरिका के राष्ट्रपति के विशेष दूत ब्रेट मैक्गर्क ने ट्वीट कर कहा कि गठबंधन के हवाई हमलों ने आईएस के कई ठिकानों को नष्ट कर दिया.

अधिकारियों के अनुसार, तिरकित में इराकी सुरक्षा बलों की जीत से इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल को भी आईएस के कब्जे से मुक्त कराने की उम्मीद जगी है. एक अमेरिकी अधिकारी ने फरवरी में कहा था कि मोसुल को एक बार फिर अपने कब्जे में लेने के लिए करीब 25,000 इराकी सैनिकों के अप्रैल या मई में वहां जाने की योजना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App