न्यूयॉर्क. अमेरिका के मैनहटन में मंगलवार दोपहर करीब 2:15 बजे एक ट्रक ड्राइवर ने पैदल चलने वालों और साइकिल लेन में लोगों पर ट्रक चढ़ा दिया. इस घटना में 8 लोगों की मौत हुई और करीब 13 लोग घायल हो गये. पुलिस ने हमलावर को हिरासत में लिया है. दरअसल ये हमला हादसा नहीं बल्कि एक आंतकवादी घटना मानी जा रही है. इस भयानक घटना को अंजाम देने वाला आंतकी का नाम सेफुलो साइपोव है बताया जा रहा है. जिसकी पहचान के लिए अभी अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी पड़ताल कर रही है. हालांकि अभी तक किसी भी आंतकवादी संगठन ने इस हमले की जिम्मवारी नहीं ली है. सीबीएस न्यूज के अनुसार सेफुलो साइपोव एक ट्रक ड्राइवर है जिसकी उम्र 29 साल बताई जा रही है. साइपोव फ्लोरिडा और न्यूजर्सी का बताया जा रहा है. सीबीएस न्यूज के अनुसार साइपोव का कोई आपराधिक बैकरांउड नहीं है. वहीं अमेरिका की सुरक्षा एजंसी एफबीआई और एनवाईपीडी के मुताबिक साइपोव 2010 में उज्बेकिस्तान से यूएस आया था.  
 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जब साइपोव ने ट्रक से एक स्कूल बस और पैदल चलने वालों को टक्कर मारी तो वो अल्लाह हू अकबर के नारे बोल रहा था. बता दें कि अल्लाह हू अकबर अरबी में बोला जाने वाला वाक्य है, जिसका अर्थ होता है कि ईश्वर सबसे महान है. सीबीएस न्यूज के मुताबिक उनकी संघीय कानून प्रवर्तन स्रोत, ये पुष्टि करते है कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया यानि आईएसआईएस का एक नोट हमलावर के पास पाया गया है. जिससे कयास लगाए जा रहे हैं कि साइपोव का संबध आईएसआईइस से है.
 
सेफुलो साइपोव उबर कैब चालक रह चुका है
इस हमले के तुरंत बाद से अमेरिका की सुरक्षा एजेंसी साइपोव के बारे जांच रही है कि साइपोव के संबंध किस संगठन के साथ थे. इसी संदर्भ में पता चला कि साइपोव पहले उबर कैब भी चलाया करता था. इस बात की पुष्टि उबर के प्रवक्ता ने की है. इस मामले में सुरक्षा एंजेसी की पड़ताल अभी जारी है. गौरतलब है कि उज्बेकिस्तान से आए सेफुलो साइपाव ने आखिर ये हमला क्यों क्या और किस से प्रभावित होकर हमलावर ने इस हमले को अंजाम दिए इन बड़े प्रश्नों के उत्तर सुरक्षा एंजेसी खंगाल रही हैं. दरअसल अभी ट्रक मालिक की पहचान भी उजागर नहीं हुई है. 

अमेरिका: न्यूयॉर्क के लोअर मैनहटन में लोगों को ट्रक से कुचला, 8 की मौत

वीडियो: डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में सेलिब्रेट किया पहला हैलोवीन, बच्चों के साथ की जम कर मस्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App