अबू धाबी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा पर आज यहां पहुंचे गए हैं. हवाई अड्डे पर ही अबू धाबी के शहजादे और उनके पांच भाइयों ने प्रोटोकाल से हटते हुए मोदी का स्वागत किया.
 
मोदी 34 साल बाद यूएई की यात्रा करने वाले देश के पहले पीएम हैं. मोदी ने ट्वीट किया कि खुशामदीद यूएई. मैं इस यात्रा को लेकर बहुत आशावान हूं.

उनके अरब दौरे के दौरान ऊर्जा और व्यापार के क्षेत्रों में साझेदारी बढ़ाना चर्चाओं का केंद्रबिंदु होगा.
 
पीएम मोदी का यूएई कार्यक्रम:
यहां सोमवार के दिन प्रधानमंत्री मोदी को अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित स्मार्ट सिटी परियोजना के बारे में प्रेजेंटेशन दिखाए जाएंगे. वह रियल एस्टेट कारोबारियों से बातचीत भी करेंगे. शाम को वह आईसीएडी रेजिडेंशियल सिटी जाएंगे जहां वह  प्रवासी भारतीय कामगारों के स्वागत समारोह में शिरकत करेंगे.
 
इससे पहले मोदी आबूधाबी के युवराज और यूएई की सशस्त्र सेनाओं के उप सर्वोच्च कमांडर जनरल शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान से मुलाकात करेंगे.  मुलाकात के दौरान यूएई से भारत में निवेश, इराक में फंसे भारतीयों को रिहा कराने के लिए मदद, तेल की सप्लाई बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.
 
रखेंगे मस्जिद में कदम
मोदी आबूधाबी में सोमवार को शाही शेख जायेद मस्जिद जाएंगे जिसे विश्व की दस सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक माना जाता है. भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी सोमवार को पहली बार किसी मस्जिद में कदम रखेंगे.

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App