वॉशिंगटनः अमेरिका ने आतंकवाद के गढ़ पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर वह आतंकवादी संगठनों पर ‘निर्णायक’ कार्रवाई करने में नाकाम रहता है तो अमेरिका आतंकियों से अपने तरीके से निपटेगा. अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने बताया कि ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान से साफ तौर कहा है कि वह आतंकवादी संगठनों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करे और पाकिस्तान में रह रहे आतंकियों का हर हाल में खात्मा करे.
 
हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को विशेष रूप से पाकिस्तान भेजा था. हीथर नोर्ट ने कहा कि अमेरिका कई बार पाकिस्तान से कहा चुका है कि वह देश में पनाहगार आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे. अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन हाल ही में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत की अपनी पहली यात्रा के बाद लौटे है, जिसके बाद उनका यह बयान सामने आया है. मिली जानकारी के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को आतंकियों की एक लिस्ट भी सौंपी है ताकि पाकिस्तान कोई बहानेबाजी न कर सके.
 
विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा, अगर पाकिस्तान ने ऐसा नहीं किया तो अमेरिका खुद पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकियों का सफाया करेगा. गुरुवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने विदेश मामलों पर नेशनल असेंबली की स्थायी समिति के साथ बैठक में कहा कि पाकिस्तान न तो अमेरिका के सामने आत्मसमर्पण करेगा और न ही अपनी संप्रभुता से समझौता करेगा. इस दौरान ख्वाजा आसिफ ने कबूल किया कि अमेरिका ने 75 आतंकवादियों की सूची पाकिस्तान को सौंपी है. हालांकि अमेरिका ने पाकिस्तान को कोई विशेष ‘इच्छा सूची’ नहीं दी है.
 
ख्वाजा ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री ने पाकिस्तानी नेतृत्व के सामने अमेरिका की उम्मीदों को रखा और बताया कि अमेरिका सकारात्मक तरीके से पाकिस्तान के साथ काम करना चाहता है. यह पाकिस्तान के दीर्घकालिक हित में होगा.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App