ढाका : बांग्लादेश की सीमा के पास रोहिंग्या शरणार्थियों को ले जा रही एक नाव पलटने से 8 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लापता हैं. नाव डूबने के सटीक समय का अभी पता नहीं चल पाया है. ढाका से करीब 292 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में कॉक्स बाजार जिले के शाह पोरिर द्वीप के पास बंगाल की खाड़ी से शवों को बरामद किया गया है. एक पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया कि सोमवार सुबह 4 महिलाओं और 4 बच्चों के शव बरामद किए गए हैं. बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के एरिया कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल एस एम अरीफुल इस्लाम ने एएफपी को यह जानकारी दी.
 
अरीफुल इस्लाम के अनुसार नाव में करीब 50 लोग सवार थे. बांग्लादेश जा रही यह नौका सुबह नफ नदी में डूब गई. चार बच्चों सहित 8 लोगों के शव मिले हैं. इस हादसे में दर्जनों लोगों के लापता होने की खबर है. इस्लाम ने कहा कि यह मछली पकड़ने वाली छोटी नौका थी. यह क्षमता से अधिक भरे होने के कारण डूब गई. शरणार्थी अक्सर शाह पोरिर द्वीप के लिए अत्याधिक शुल्क वसूलने का आरोप लगाते हैं. शाह पोरिर द्वीप म्यामांर की सीमा के पार बांग्लादेश का एक तटीय गांव है. उन्होंने कहा कि तट रक्षक और सीमा गार्ड नफ नदी में बचाव एवं राहत अभियान चला रहे हैं. वहीं संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों की संख्या बढ़कर 5,37,000 हो गई है.
 
इससे पहले 30 सितंबर को म्यांमार से भागकर बांग्लादेश आ रहे 60 रोहिंग्याओं की कॉक्स बाजार जिले के पास बंगाल की खाड़ी में नाव पलटने से मौत हो गई. मरने वालों में 10 बच्चे शामिल थे. नाव में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे. और नाव में पानी भरने से यह दुर्घटना हुई. चश्मदीदों के अनुसार ये नाव तट से कुछ ही मीटर की दूरी पर हादसे का शिकार हुई. स्थानीय दुकानदार मोहम्मद सोहेल ने बताया कि उन्होंने अपनी आंखों के सामने लोगों को डूबते देखा और कुछ ही मिनटों में लहरें उनके शव किनारे पर ले आईं. पुलिस ने मृतकों की संख्या बढ़ने का आशंका जाहिर की है. अक पुलिस अधिकारी के अनुसार ढाका से 292 किमी दक्षिणपूर्व में स्थित कॉक्स बाजार जिले के इनानी समुद्र तट क्षेत्र के पास बंगाल की खाड़ी में तैर रहे शवों को निकालने के लिए अधिकारी बंगाल की खाड़ी की तरफ गए.
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App