क्राइस्टचर्च: न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च स्थित दो मस्जिदों में शुक्रवार को हुई भीषण गोलीबारी में 5 भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. इनमें गुजरात के पिता-पुत्र समेत 3 नागरिक और तेलंगाना और केरल के एक-एक नागरिक हैं. इस हादसे में अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है और कई अन्य घायल हैं. इस हमले में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी बाल-बाल बच गए थे. क्राइस्टचर्च फायरिंग के बाद खबर आई थी कि भारत के कुल 9 नागरिक इस भीषण हमले के बाद गायब हैं.

न्यूजीलैंड में भारतीय राजदूत संजीव कोहली ने ट्वीट कर बताया था कि वो गुमशुदा लोगों के परिवार के साथ संपर्क में हैं. वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमारे राजदूत स्थानीय अथॉरिटी के साथ संपर्क में हैं. अब जाकर इन लोगों की पहचान हो पाई है.

शनिवार को न्यूजीलैंड अथॉरिटी ने बताया कि गुजरात के 30 वर्षीय इलेक्ट्रिकल इंजीनियर मोहम्मद फरहाद अहसान के साथ ही वडोदरा की एक फैमिली के पिता-पुत्र भी हादसे में मारे गए. वहीं तेलंगाना के करीमनगर जिले के एक नागरिक की भी मौत हो गई.

मोहम्मद फरहाद अहसान क्राइस्टचर्च स्थित अल-नूर मस्जिद में दोपहर की नवाज अदा करने गए थे. फरहाद अहसान 6 साल पहले काम के सिलसिले में क्राइस्टचर्च गए थे और वहीं रहते थे. दो साल पहले उनकी पत्नी और दो बच्चे भी क्राइस्टचर्च में ही शिफ्ट हो गए थे.

वडोदरा के रहने वाले इमरान कुछ साल पहले नौकरी की तलाश में न्यूजीलैंड गए थे. कुछ दिनों पहले उनके पिता भी उनसे मिलने न्यूजीलैंड गए थे. दोनों अल-नूर मस्जिद में प्रेयर के लिए गए थे, तभी हमलावरों ने गोलीबारी कर दी. इस हादसे में दोनों पिता-पुत्र बुरी तरह घायल हो गए थे. बाद में इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गई.

मालूम हो कि न्यूजीलैंड की पीएम ने इस घटना के बाद देश में गन नियमों को बदलने की पहल की है. वहीं पुलिस ने इस मामले में 4 लोगों को हिरासत में लिया है, जिनमें से तीन पुरुष और एक महिला है. दोषियों को जुडिशल कस्टडी में रखा गया है.

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today: सातवें वेतन आयोग के बाद अब ऐकरॉयड फॉर्म्युले के आधार पर बढ़ सकती है सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, जानें रेटिंग सिस्टम समेत अहम जानकारियां

BJP First List: लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की पहली लिस्ट में नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद और राधा मोहन सिंह को मिला टिकट, शाहनवाज हुसैन पर सस्पेंस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App