सिडनी. पपुआ न्यू गिनी के तट पर आज 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके कारण भूकंप के केन्द्र के आसपास के इलाकों में ‘खतरनाक’ सुनामी आने की आशंका जतायी गयी है हालांकि अभी किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया है कि भूकंप निकटवर्ती न्यू ब्रिटेन द्वीप पर कोकोपो शहर से करीब 55 किलोमीटर और राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से 787 किलोमीटर दूर आया. भूकंप की गहराई 33 किलोमीटर में थी.

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा, उपलब्ध डाटा के आधार पर..कुछ तटीय इलाकों के लिए खतरनाक सुनामी लहरों का पूर्वानुमान जताया जाता है. शुरूआत में इसकी तीव्रता 7.7 बतायी गयी थी. सुनामी का खतरा पपुआ न्यू गिनी तक ही सीमित रहेगा और इससे एक से तीन मीटर के बीच लहरें उठने की आशंका है.

ऑस्ट्रेलिया, जापान, फिलीपींस, न्यू कैलेडोनिया, मार्शल आइलैंड्स, फिजी, समोआ और वानुअतु सहित प्रशांत क्षेत्र का अन्य तटीय इलाका 30 सेंटीमीटर से कम की छोटी-छोटी लहरों की चपेट में आ सकती है. शुरूआती भूकंप के बाद उसी इलाके में 5.7 तीव्रता भूकंप का एक और झटका आया.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App