वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजराइल के गृह मंत्री की बीवी की उनपर की गई नस्लीय टिपण्णी के जवाब में कहा है कि वे जानते हैं कि समाज में नस्लभेद आज भी एक अहम् मुद्दा है. ओबामा के मुताबिक नस्लभेद आज भी समाज पर एक धब्बा बना हुआ है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में अब भी उनके लिए N-शब्द (नीग्रो) का उपयोग किया जाता है. ओबामा ने यह टिप्पणी सोमवार को कमीडियन मार्क मैरन को दिए इंटरव्यू में की.

ओबामा ने कहा कि उनके जन्म से लेकर अब तक नस्ल के प्रति लोगों का रवैया काफी बदला है, लेकिन दासता की परंपरा का प्रभाव अब तक पूरी तरह से नहीं गया है. उन्होंने कहा, ‘यह अब तक हमारे डीएनए में है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ता रहता है.’ बुधवार को दक्षिण केरोलाइना के एक चर्च में हुई गोलीबारी की घटना का जिक्र करते हुए ओबामा ने कहा, ‘हमलावर जिस बात से प्रेरित था वह हमें याद दिलाती है कि नस्लभेद अब भी समाज पर एक धब्बा है जिसे हमें मिलकर दूर करना होगा.

ओबामा ने कहा, ‘हमने बहुत प्रगति की है लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि नस्लभेद अब भी बरकरार है.’ गौरतलब है कि चर्च हमले में एक श्वेत पुरुष ने चर्च के 9 अफ्रीकी-अमेरिकी सदस्यों की गोली मारकर हत्या कर दी थी. इससे पहले 21 जून को ही इस्राइल के गृह मंत्री सिल्वन शेलम की पत्नी जूडी शेलम नीर मोजेस ने अमेरिकी राष्ट्रपति पर नस्लीय टिप्पणी करते हुए एक ट्वीट किया था, जिसे विवाद बढ़ने पर उन्होंने माफी मांगते हुए हटा लिया था.

एजेंसी 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App