बीजिंग- इस साल एक चीन की ईकॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने कमाई के मामले में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी ने एक घंटे में करीब  33000 करोड़ की कमाई की. कंपनी हर साल 11 नवंबर को सिंगल डे सेल इवेंट करती है. हर साल कमाई का एक नया  रिकॉर्ड बनता है.
 
 
 
क्या होता है सिंगल डे सेल?
ईकॉमर्स कंपनी अलीबाबा हर साल 11 नवंबर को 24 घंटे के लिए सिंगल डे नाम का इवेंट ऑर्गनाइज करती है. इसकी शुरुआत 2009 में 11 नवंबर को रात 12 बजे के बाद शुऱ कर दी गई थी.  सिंगल डे सेल के इस इवेंट को प्रमोट करने के लिए NBA स्टार कोबे ब्रायंट और फुटबॉलर डेविड जैसे स्टार्स अलीबाबा के प्लेटफॉर्म पर आते रहते हैं. इस इवेंट के जरिए इस बात का भी पता चलता है कि चीन के कस्टमर्स स्मार्टफोन का कितना इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा चीन की और कई बड़ी ईकॉमर्स कंपनियां सेल ऑफर करती हैं. 
 
हर घंटे होती है करोड़ों में कमाई
अलीबाबा के चीफ एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डेनियल झेंग ने कहा कि 2013 में सिंगल्स डे पर 24 घंटे में हमारी कमाई 34,523 करोड़ थी, अब हम ये एक घंटे में कमा ले रहे हैं. हर साल इस ईवेंट की कमाई एक नया रिकॉर्ड बनाती जा रही है.  सिंगल डे सेल के इस इवेंट के दौरान अलीबाबा पर करीब 1,33,992 करोड़ रुपए की कमाई हुई. वहीं पिछले साल की कमाई करीब 93,858 करोड़ रुपए थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App