सेन फ्रांसिस्को में गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन के लॉन्च इवेंट की शुरुआत हो चुकी है. फिलहाल गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई स्टेज संभल चुके हैं. सुंदर ने अपनी बात कम्प्यूटिंग के इतिहास से की है.

सुन्दर ने यहां बताया कि हमारा मकसद सभी के लिए एक पर्सनल गूगल बनाना है. सुन्दर ने यहां एक विडियो के जरिये बताया कि किस तरह से कंप्यूटर समझदार हो रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि आज कम्प्यूटर लगभग इंसानों जितने ही समझदार हो गए हैं.

इसके बाद गूगल के सॉफ्टवेयर मैनेजमेंट टीम के हेड ब्रायन रकोव्स्की ने मंच संभाल और गूगल पिक्सल स्मार्टफोन औपचारिक रूप से लॉन्च किया. इसे लेकर एक शानदार वीडियो भी दिखाई गयी.

इसके बाद रकोव्स्की ने  गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन के बारे में बताया कि यह पहला स्मार्टफोन होगा जो इनबिल्ट असिस्टेंट के साथ आएगा. यह बताते हुए रकोव्स्की ने अपनी पत्नी को फ़ोन के असिस्टेंट की मदद से एक मैसेज किया जिसमें व्याकरण की गलती को पकड़ कर गूगल असिस्टेंट  ने खुद ही ठीक कर दिया.

Pixel के फ़ीचर

रकोव्स्की ने गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन के कैमरे की तारीफ़ करते हुए कहा है कि इसका कैमरा बेंचमार्किंग में अभी तक का सबसे उम्दा कैमरा है. जो कि आईफोन 7 को भी पछाड़ देता है. इस फोन में 12.3 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा. साथ ही फोन गूगल फोटो के साथ आएगा. जिसमें 4K वीडियो और अनगिनत तस्वीरें रखीं जा सकेंगी. 

गूगल के अनुसार पिक्सल स्मार्टफोन 15 मिनट की चार्जिंग से 7 घण्टों के लिए चार्ज हो जाएगा. यह फोन एंड्रॉइड 7.0 नौगट के साथ आएगा. इसके दो वेरिएंट बाज़ार में आएंगे. पिक्सल और पिक्सल एक्सएल. यह वैरी सिल्वर, क्वाइट ब्लैक और रियली ब्लू नाम के  तीन रंगों में मिलेगा. भारत में  स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट, क्रोमा और रिलायंस के डिजिटल स्टोर्स पर मिलेगा.

गूगल ने लॉन्च किए यह प्रोडक्ट्स

गूगल के लॉन्च इवेंट में आज पिक्सल स्मार्टफोन के अलावा कई दूसरे स्मार्ट डिवाइज भी लॉन्च किये. इसमें सबसे पहला डिवाइज़ था. गूगल का वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट. गूगल ने इसे डे ड्रीम का नाम दिया है.  गूगल की माने तो यह दूसरे वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट के मुकाबले 30 प्रतिशत तक हल्का होगा. यह एक कंट्रोलर के साथ आएगा.

इसके बाद गूगल ने कई गैजेट घरों के लिए भी लॉन्च किए. इसमें सबसे पहला गैजेट रहा वाई-फाई राउटर. यह आकार में छोटा और सिलेंडर के आकार का होगा. इसके बाद गूगल ने क्रोम कास्ट का अपग्रेडेड वर्ज़न लॉन्च किया. इसके जरिये आप 4के क्वालिटी में आप अपना कंटेंट कास्ट कर सकेंगे. इतना ही नहीं इसके जरिये आप अपनी आवाज से अपने टीवी को कंट्रोल कर सकेंगे. 

 यह होंगे दाम

इन प्रोडक्ट्स के दाम के बारे में भी आज गूगल के इवेंट में ही खुलासा हुआ. भारत में पिक्सल स्मार्टफोन की कीमत 57,000 से शुरू होगी. वहीं गूगल होम की कीमत 129 डॉलर बताई गयी है. वहीं क्रोम कास्ट अल्ट्रा की कीमत 69 डॉलर है. 

आप भी गूगल के लाइव इवेंट को यहां देख सकते हैं.