न्यू यॉर्क. भारत ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर जलवायु परिवर्तन को लेकर हुए पेरिस समझौते को अपनी सहमति दे दी है. भारत ने पेरिस अग्रीमेंट को स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र को दस्तावेज सौंपे है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने इस बात की पुष्टी की है.

 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
विकास स्परूप ने ट्वीट कर कहा है कि भारत ने अपने वादे को बरकरार रखते हुए गांधी जी की जयंती पर पेरिस अग्रीमेंट स्वीकार करने का दस्तावेज संयुक्त राष्ट्र को सौंप दिया है. भारत की ओर से दस्तावेज सौंपने के बाद फ्रांस ने भारत का स्वागत किया.
 
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पेरिस जलवायु समझौते पर सरकार की ओर से रखे गए प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी थी, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर को कहा था कि महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर भारत पेरिस समझौते की पुष्टी कर देगा.
 
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने भारत का स्वागत करते हुए सभी भारतीयों को धन्यवाद कहा है. उन्होंने कहा कि गांधी जी और उनकी विरासत का स्मरण करने का इससे अच्छा तरीका हो ही नहीं सकता, उनकी जयंती के अवसर पर भारत ने पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते का दस्तावेज सौंपा है.