नई दिल्ली. भारतीय संस्कृति ही ऐसी है जिसकी छाप आपको विश्व भर में कही भी दिख जाएँगी. हिन्दू देवी-देवताओ की मुर्तियां, यहाँ का खाना, यहाँ का पहनावा आपको हर जगह दिख जायेगा. शायद आपको ये बात अचंभित कर दे की किसी मुस्लिम देश की करेंसी पर हिन्दू भगवान गणेश की तस्वीर छपी हो, पर ये सच है. ये देश आबादी के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित एक देश है इण्डोनेशिया. इण्डोनेशिया में 20000 के नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर छपी हुई है. यहाँ की करेंसी को रुपिह्या कहते है. दरअसल भगवान गणेश को इंडोनशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान के देवता के रूप में माना जाता है. इसलिए इस नोट पर आगे गणेश जी की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है जिसमे टीचर और स्टूडेंटस बैठे हुए है.
 
 
आर्थिक मंदी के कारण इंडोनशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गयी थी. इस नोट पर गणेश जी के साथ-साथ हजर देवान्त्र की भी तस्वीर है. वह इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री थे. उन्हें वहां की आज़ादी के नायक के रूप में देखा जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2008 में आयी आर्थिक मंदी के कारण इंडोनशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गयी थी. वहां के आर्थिक चिंतको ने गहन विचार-विमर्श के बाद 20000 का नोट जारी किया जिस पर गणेश भगवान की तस्वीर छापी.