नई दिल्ली. Google आज से बालिग हो गया. जी हां हम सब का चहेता गूगल आज 18 साल का हो गया. इस खास मौके के लिए गूगल ने खुद के लिए एक डूडल बनाया है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
1998 में गूगल ने अपना पहला Birthday मनाया था, लेकिन तारीख को लेकर बहस जारी थी. 2005 तक गूगल के जन्मदिन की तारीख को लेकर कई तरह की बहसें हुआ करती थीं. 
 
गूगल का पहला जन्मदिन
हालांकि पिछले कुछ सालों में ये तय किया गया था कि गूगल आधिकारिक रूप से 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाएगा. साल 2006 के बाद से गूगल इसी दिन अपना जन्मदिन मना रहा है. इस हिसाब से आज गूगल का 18वां जन्मदिन है.
 
क्या है गूगल का इतिहास 
लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में गूगल की स्थापना की थी. दुनिया भर की हर एक छोटी-बड़ी जानकारी और सूचनाओं को एक साथ एक जगह पेश करना इस सर्च इंजन को बनाने के पीछे का मकसद था.
 
दुनिया के सामने पहली बार गूगल 1998 में 4 सितंबर को आया था. फिर भी इसका जन्मदिन कब मनाया जाए इसको लेकर काफी विवाद होता रहा है. कई तारीखें सामने आई, लेकिन साल 2006 से गूगल 27 सितंबर को ही अपना बर्थडे मनाते आ रहा है. 
 
गूगल की सही स्पेलिंग मालूम है आपको
गूगल की असली स्पेलिंग हम में से अधिकतर लोग नहीं जानते है. दरअसल इसका असली नाम googol है जिसे अब अंग्रेजी में google लिखा जाता है. खास बात ये है कि पेज और ब्रेन ने पहले इसका नाम बैकरब रखा था. लेकिन बाद में इसका नाम गूगल रखा दिया गया.
 
साल 1997 में कंपनी ने डोमेन रजिस्टर करा कर इसका नाम गूगल रख दिया. 2002 में गूगल ने पहली बार डूडल बनाया.  वैसे तो गूगल हर खास इवेंट या किसी महान व्यक्ति को सम्मानित करने के लिए डूडल तैयार करता है, लेकिन अपने जन्मदिन पर भी हर साल वो एक डूडल तैयार करता है. इस बार भी एक बहुत ही प्यारा डूडल गूगल ने बनाया है और लिखा है कि गूगल का 18वां बर्थडे है. 
 
आज गूगल ‘बालिग’ हो गया. बधाई तो बनती है. इसलिए हमारी तरफ से- हैप्पी बर्थडे गूगल.