न्यूयार्क. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को एक 6 साल के छोटे बच्चे एलेक्स ने ऐसी चिट्ठी लिखी जो वाकई तारिफे काबिल है. एलेक्स की इस मासूमियत भरी चिट्ठी ने ओबामा का दिल जीत लिया. न्यूयार्क में रहने वाले एलेक्स ने चिट्ठी के जरिए सीरियाई बच्चा ओमरान को गोद लेने की इच्छा जताई है. उसने राष्ट्रपति से मदद की गुजारिश की है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
बता दें कि पिछले महीने एलेप्पो में हुए हवाई हमले के दौरान घायल 5 साल का बच्चा ओमरान दकनीश का दिल दहला देने वाला वीडियो इंटरनेट पर जबरदस्त तरीके से वायरल हुआ था. ओमरान को हवाई हमले से धराशायी हई एक इमारत के मलबे से निकाला गया था. वीडियो में साफ दिख रहा था कि नन्हा बच्चा ओमरान कैसे खून से लथपथ होकर बेबस कुर्सी पर बैठा हुआ है. इस वीडियो से सीरिया में हमले के दौरान घायल हुए बच्चे की दर्दनाक तस्वीरें दुनिया के सामने आईं थी. देखते ही देखते ओमरान की यह फोटो सीरिया में व्याप्त सिविल वॉर और त्रासदी का प्रतीक बन गया था. 
 
एलेक्स की यह चिट्ठी से राष्ट्रपति ओबामा काफी प्रभावित हैं. उन्होंने उसकी भावनाओं की तारीफ करते हुए कहा कि यह सबके लिए मिसाल है.
 
एलेक्स ने क्या चिट्ठी में क्या लिखा
एलेक्स की राष्ट्रपति से अपनी एक छोटी सी गुजारिश में  कहा है, ‘क्या आप ओमरान को लाकर हमारे घर भेज सकते हैं? हम उसे परिवार देंगे और मैं उसे अपना भाई बनाऊंगा. मैं उसे अपने स्कूल में पढ़ने वाले ओमर से मिलवाऊंगा, वह भी सीरिया से है. हम सब साथ में खलेंगे और बर्थडे पार्टी में साथ जाएंगे. ओमरान हमें अपनी भाषा सिखाएगा.’ एलेक्स ने यह  भी वादा किया कि वह और उसकी बहन कैथरीन ओमरान के साथ अपने खिलौने भी शेयर करेंगे और वो उसे सब कुछ सिखाएंगे.
 
 
ओबामा ने रेफ्यूजी समिट में किया इस मासूमियत भरी चिट्ठी का जिक्र
राष्ट्रपति ओबामा एलेक्स की चिट्ठी से इतने ज्यादा प्रभावित हुए कि उन्होंने न्यूयॉर्क में रेफ्यूजी समिट में उसकी काफी तारीफ की. ओबामा ने कहा, ‘इस छोटे से बच्चे ने ऐसी मानवता दिखाई है कि उसने दूसरे लोगों के प्रति शक्की और स्वार्थी होना नहीं सीखा. उसने दूसरे लोगों से डरना भी नहीं सीखा है. उसे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग कहां से हैं, वे कैसे दिखते हैं या किस तरह से प्रार्थना करते हैं. हम सब एलेक्स की इस बात से सीख ले सकते हैं.
 
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले सीरियाई बच्चे अयलान कुर्दी की तस्वीरों ने दुनिया को दहलाकर रख दिया था. टर्की के महासागर में गिरकर अयलान की मौत हो गई थी. वो अपने पूरे परिवार के साथ सीरिया से भागकर यूरोप जा रहा था.