वॉशिंगटन. अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने सीरिया में किए गए हमलों में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रवक्ता अबू मोहम्मद अल-अदनानी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है. रक्षा विभाग के मुताबिक ये हमले सीरिया के अलबाब इलाके में आईएस को भगाने के लिए किए गए थे.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
पेंटागन के प्रसे सचिव पीटर कुक ने बताया कि ये हवाई हमले पिछले महीने सीरिया के शहर अलबाब में किए गए थे. बीते 30 अगस्त को अदनानी की कार को निशाना बनाकर ड्रोन विमान से एक हैलफायर मिसाइल छोड़ी गई थी. 
 
पीटर कुक के कहा कि इस इलाके में लड़ाकों की नियुक्ति होती थी और बाहरी इलाकों में हमले की योजना भी तैयार की जाती थी. इस हमले में अदनानी के साथ-साथ आईएस के कई बड़े नेता भी मारे गए हैं.
 
अदानानी आईएस का प्रमुख प्रवक्ता था और पैरिस सहित यूरोपीय देशों में हाल में हुए आतंकी हमलों में उसकी अहम भूमिका रही थी. इसके अतिरिक्त सिनाई में रूसी विमान को गिराने और अंकारा में रैली में धमाका करने में भी उसकी बड़ी भूमिका थी। 
 
इससे पहले पिछले महीने आईएस ने अपनी संवाद समिति अमाक के जरिए अदानी के मारे जाने की घोषणा की थी. लेकिन, उस समय अमेरिका की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई थी.