टोकियो. उत्तर कोरिया में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. उत्तर कोरिया में परमाणु स्थल के नाम से जाना जाने वाले क्षेत्र में 5.3 तीव्रता के भूकंपीय झटके महसूस किए गए.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
ये झटके स्थानीय समय के अनुसार सुबह 9 बजे के करीब महसूस हुए. दक्षिण कोरिया ने इस घटना पर परमाणु परीक्षण होने की आशंका जताई है.
 
 
ये संभावित परमाणु परीक्षण उत्तर कोरिया के गठन के 68वें सालगिरह के मौक़े पर हुआ है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप सतह स्तर पर 0030 जीएमटी पर आया था.
 
 
दक्षिण कोरिया के सरकारी अधिकारियों ने परमाणु परीक्षण की संभावना व्यक्त की है. सोल ने इसके कारण आपात राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है. वहीं जापान ने कहा है कि इस बात की पूरी संभावना है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है.
 
उत्तर कोरिया ने किए मिसाइल परीक्षण
सोमवार को जब चीन के हांगझू शहर में G20 समिट में विश्व के बड़े बड़े नेता मीटिंग कर रहे थे,  उत्तर कोरिया ने तीन मध्यम रेंज के मिसाइलों का परीक्षण कर डाला. ये मिसाइल 620 मील की दूरी तक मार कर सकते हैं जो कि हांगझू शहर तक पहुंच सकती है. 
 
 
यही नहीं पिछले महीने भी उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट  सिंपो से एक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. इसकी रेंज 300 मील थी जो कि जापान की सीमा के पास जाकर समुद्र में गिर गया.