बेरुत. खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट) ने सीरियाई शहर पल्माइरा में कम से कम 400 लोगों की हत्या कर दी है. इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे बताए जा रहे हैं. रविवार को सीरिया की सरकारी टीवी ने यह जानकारी दी. कहा जा रहा है कि आतंकियों ने जिन लोगों की हत्या की है, वे सीरियाई सरकार के वफादार थे. बता दें कि आतंकियों ने बीते बुधवार इस शहर पर कब्जा कर लिया था. इस वक्त सेना व आतंकियों के बीच यहां घमासान जारी है.
सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट ने सीरिया के 95,000 वर्ग किलोमीटर से भी ज्यादा हिस्सों पर कब्जा कर लिया है. ऑब्जर्वेटरी के मुताबिक, सीरिया के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों पर इस्लामिक स्टेट का नियंत्रण है. इतना ही नहीं, देश की बड़ी आबादी भी अब उसके अधीन है. पालमीरा शहर की कुल आबादी लगभग 65,000 है. इनमें से 1,300 से ज्यादा परिवार हिंसा से बचने के लिए पलायन कर चुका है. होम्स प्रांत के गवर्नर के मुताबिक, लोगों का पलायन जारी है.  

गौरतलब है कि आतंकियों ने पालमीरा मिलिट्री एयर बेस, जेल और खुफिया हेडक्वॉटर पर कब्जा कर लिया है. बता दें कि राजधानी दमिश्क से तकरीबन 215 किमी की दूरी पर स्थित यह शहर विश्व धरोहर में शामिल है. यूनेस्को के मुताबिक, पालमीरा 2,000 साल पुराना शहर है, जहां आज भी सांस्कृतिक महत्व के कई स्मारक मौजूद हैं. आतंकियों ने इससे पहले मार्च महीने में इराक के पुरातात्विक और सांस्कृतिक महत्व वाले 3,000 साल पुराने निमरुद शहर को विस्फोटक लगाकर तबाह कर दिया था.

IANS

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App