लंदन. स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) ने आम चुनाव में स्कॉटलैंड में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. एसएनपी ने चुनावों में 59 में से 56 सीटों पर जीत हासिल की है. शुक्रवार को जारी मीडिया रपट में यह जानकारी मिली. बाकी बची तीन सीटों में से एक-एक सीट कंजरवेटिव, लेबर और लिबरल डेमोक्रेट पार्टियों ने जीती है.
 
‘बीबीसी’ के मुताबिक, इस जीत का अभिप्राय यह है कि आम चुनाव में एसएनपी की यहअब तक की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले पार्टी ने 1974 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया था. उस समय पार्टी ने 11 सीटें जीती थी, जबकि 2010 में पार्टी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की थी. अबतक, प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की कंजरवेटिव पार्टी 650 सीटों में से 304 सीटें जीतने के साथ बढ़त बनाए हुए है. एड मिलिबैंड की लेबर पार्टी ने 22 सीटों और डेमोक्रेटिक युनियनिस्ट पार्टी और लिबरल डेमोक्रेट्स ने आठ-आठ सीटों पर जीत दर्ज की है.
 
एसएनपी ने ग्लासगो में सभी सात सीटों पर कब्जा किया है, जबकि पार्टी के पूर्व नेता अलेक्स सालमंड लिबरल डेमोक्रेट की परंपरागत सीट पर जीत हासिल कर हाउस ऑफ कामंस में वापसी कर रहे हैं. लिबरल डेमोक्रेट पार्टी के पूर्व नेता चार्ल्स केनेडी अपनी रॉस, स्काइ और लोचाबर सीट से चुनाव हार गए हैं. इस सीट पर एसएनपी पार्टी के इयान ब्लैकफोर्ड ने जीत दर्ज की है. केनेडी पिछले 32 वर्षो से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.
 
एसएनपी नेता निकोला स्टरगन ने बीबीसी को बताया कि पिछले कुछ सालों में लेबर पार्टी पर स्कॉटलैंड के लोगों का भरोसा डिगा है. लेबर पार्टी के नेता एड मिलिबैंड ने कहा कि उनकी पार्टी स्कॉटलैंड में जनाधार वृद्धि से खुश है.

IANS

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App