नई दिल्ली. ब्रिटेन में आज चुनाव है. इस चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी के कैंडिडेट डेविड कैमरन, लेबर पार्टी के एड मिलबैंड और लिबरल डेमौक्रेट पार्टी के निक क्लेग मैदान में हैं. ब्रिटेन की संसद में कुल 650 सदस्य होते हैं, और बहुमत के लिए 326 सदस्यों की जरूरत होती है. ब्रिटेन के इस आम चुनाव में प्रवासी भारतीयों की अहम भूमिका है, इस बार भारतीय मूल के 59 उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमां रहे हैं.
 
ब्रिटेन के इस बार आम चुनाव में कुल 4.5 करोड़ मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे, इन मतदाताओँ में करीब 6 लाख भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं. बुधवार तक चले चुनाव प्रचार में दोनों मुख्य पार्टी के नेताओं जमकर ताकत झोंक की. प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने इंग्लैंड के सुनहरे भविष्य का वादा किया, तो विपक्षी लेबर पार्टी नेता एड मिलीबैंड ने पार्टी की सरकार बनने पर जनता की भलाई के कामों को करने की बात कही. वहीं, लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता निक क्लेग ने स्थायित्व पर जोर दिया है.

IANS
 
चुनाव प्रचार के अंतिम दिन प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि देश पिछले पांच साल की तुलना में मज़बूत हुआ है लेकिन उन्हें और अधिक काम करने की जरूरत है. इन निर्णायक चुनावों में ऊंट किस करवट बैठेगा, कहना असंभव लग रहा है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App