हांगझाऊ. पूर्वी चीन के झेजियांग में सितंबर में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर जीका वायरस के खिलाफ एक मच्छर-रोधी (एंटी-मॉसक्विटो) अभियान शुरू किया गया है. जिसकी घोषणा स्थानीय अधिकारियों ने की है.
 
एक प्रांतीय सम्मेलन में बुधवार को कहा गया कि इस आठ महीने के अभियान में शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों, आवासीय समुदायों, आसपास के बाजारों, सड़कों और रेलवे आबादी वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.
 
झेजियांग प्रांत के डिप्टी गवर्नर झेंग जेवई ने स्थानीय लोगों से आग्रह किया कि वह मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए अपने घरों और कार्यस्थलों में साफ-सफाई रखें.
 
साल 2015 में झेजियांग प्रांत के विभिन्न शहरों में करीब एक करोड़ पर्यटक आए थे, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह वायरस अधिक आसानी से फैल सकता है. 2 मार्च 2016 तक चीन में जीका संक्रमण के नौ मामलों में चार मामले केवल झेजियांग प्रांत से मिले हैं.
 
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन आयोग ने सोमवार को वायरस को रोकने के लिए चीन भर में सार्वजनिक स्थानों की सफाई रखने का आदेश दिया है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App