न्यूयॉर्क. इतिहास में पहली बार एक महिला की आंख से कीड़े निकलने का मामला सामने आया है. मामला अमेरिका का है, जहां एक महिला की आंख से 14 कीड़े निकलने का मामला सामने आया है. कीड़े वो भी आधा इंच तक लंबे. जी हां अमेरिका में डॉक्टरों ने एक महिला की आंखों से 14 कीड़े निकाले है जिनकी लंबाई आधे इंच तक है. ये महिला दुनिया की पहली ऐसी इंसान है जिसकी आंखों में एक ऐसे कीड़े का इंफेक्शन पाया गया है. अब तक जानवरों में ही इस प्रकार का इंफेक्शन पाया गया था.

बताया जा रहा है कि ओरेगांव की रहने वाली एब्बी बैकले की आंखों से साल 2016 ये वॉर्म निकाले गए हैं. लेकिन वैज्ञानिकों ने इसका खुलासा अब जाकर किया है. एब्बी को Thelazia Gulosa हो गया था. ये अभी तक अमेरिका के जानवरों में देखा गया था. आधा इंच लंबा यह परजीवी कीट आंखों की पुतली के पास मौजूद चिकने पदार्थ से पोषण प्राप्त करता है. थेलाजिया कीड़े से कुत्ते, बिल्ली, लोमड़ी जैसे जीव संक्रमित होते रहे हैं. इस कीट के संक्रमण को फैलाने में मक्खियां मुख्य कारक होती हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये कीड़े उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी कनाडा में पाए जाते हैं. अमेरिका के सेंटर्स फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) डिवीजन ऑफ पैरासिटिक डिजीजेज एंड मलेरिया के वैज्ञानिक और मुख्य अध्ययनकर्ता ने कहा कि अमेरिका में आंखों में कृमि परजीवी संक्रमण के मामले विरल हैं. इस मामले में यह कीड़ा थेलाजिया की प्रजातियां थीं जिसके इंसानों में संक्रमण का कभी मामला सामने नहीं आया था.

रूस के मॉस्को में 71 लोगों को ले जा रहा प्लेन क्रैश, क्रू मेंबर सहित सभी की मौत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App