बीजिंग. चीन की राजधानी बीजिंग में भयंकर वायु प्रदूषण को देखते हुए पहली बार ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. चेतावनी जारी होने के साथ ही अधिकारियों ने स्कूलों को बंद करने और फैक्ट्रियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है.

2.2 करोड़ से ज्यादा जनसंख्या वाला ये शहर धुंध की मोटी चादर की तह में छुपा हुआ है और आने वाले महीनों में स्थिति और खराब होने की आशंका है. सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की खबर के अनुसार, बीजिंग ने वायु प्रदूषण संबंधी अलर्ट को आज ‘ओरेंज’ रंग से बढ़ाकर सर्वाधिक ‘रेड’ कर दिया है.

ऐसा पहली बार हुआ है जब राजधानी में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है, जो मंगलवार को सुबह सात बजे से बृहस्पतिवार को दोपहर 12 बजे तक रहेगा. इस अलर्ट के बाद स्कूल, कॉलेज और कई फैक्ट्रियों पर ताला लटका दिया है.

बयान के मुताबिक  इस दौरान कारों एक दिन के अंतर पर, उनके सम-विषम नंबर प्लेटों के आधार पर सड़क पर आने की अनुमति होगी. इसके अलावा सम-विषम के आधार पर 30 प्रतिशत सरकारी कारों के सड़कों पर आने पर प्रतिबंध होगा.

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App