Monday, December 5, 2022

Kashmir Aqsa Masrat : कश्मीर की इस 10 वर्षीय लड़की को लेकर क्यों तेज हो रही चर्चा?

नई दिल्ली : इंटरनेट की दुनिया कितनी कमाल की है इस का उदाहरण हमें हर दिन मिलता ही रहता है. जहां हर दिन कोई ना कोई शख्स फर्श से सीधा अर्श तक पहुँच जाता है केवल एक वीडियो के वायरल होने के बाद. हालांकि ये कामयाबी कहां तक टिकती है ये भी उस व्यक्ति पर ही निर्भर करता है. आज हम आपको ऐसी ही एक लड़की के बारे में मनाने वाले हैं जो इस समय इंटरनेट की सनसनी बनी हुई है.

सबसे छोटी इंफ्लूएंसर

कश्मीर की 10 वर्षीय अक्सा मसरत इस समय यूट्यूब पर सेंसेशन बनी हुई हैं. सोशल मीडिया पर इनकी वीडियोज़ ने तहलका मचा दिया है जहां लोग इन्हें खूब देखना पसंद कर रहे हैं. दरअसल अक्सा अपना एक यूट्यूब चैनल चलाती हैं जिसमें वह अपने जीवन से जुड़ी बातों को साझा करती हैं. अक्सा शाह रसूल मेमोरियल वेल्किन सोपोर की छात्रा हैं और इस समय वह अपने इस यूट्यूब चैनल की मदद से कश्मीर की सबसे कम उम्र की इंफ्लूएंसर बन चुकी हैं. उन्हें काफी लोकप्रियता भी मिल रही है. अक्सा के वीडियो से लाखों-हजारों लोग प्रभावित भी हो रहे हैं. जिन्हें कुछ नया करने की प्रेरणा मिल रही है.

हजारों हैं सब्सक्राइबर

यह छोटी लड़की नियमित रूप से ‘व्हाट अक्सा सेज़’ नाम के चैनल पर वीडियो पोस्ट करती है. अक्सा के चैनल पर हजारों की संख्या में फॉलोवर्स हैं. जबकि फेसबुक पर उन्हें 58,000 से अधिक लोग फॉलो करते हैं. वीडियो में, अक्सा अपने गृह राज्य की प्राकृतिक सुंदरता दिखाती हैं और अपने समुदाय की समस्याओं की ओर भी लोगों का ध्यान आकर्षित करती हैं. उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोगों की मदद के लिए बखूबी करना सीख लिया है. इस छोटी सी उम्र में उनकी इस समझ का होना लोगों को काफी प्रभावित कर रहा है.

6 साल की उम्र से बना रही हैं वीडियो

हैरानी की बात ये है कि उन्होंने अपना पहला वीडियो तब बनाया था जब वह केवल 6 वर्ष की थीं. उन्होंने इस बात की जानकारी एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए दी थी. उन्होंने अपना पहला वीडियो ‘चिल्लई कल्लन’ के बारे में बनाया था. दरअसल कश्मीर की सर्दी में ‘चिल्लई कल्लन’ उन 40 दिनों को कहा जाता है जो सर्दियों में सबसे कठोर होते हैं. अक्सा का कहना है कि वह अपनी उम्र के बच्चों को इन सभी चीज़ों का आनंद लेने के लिए प्रेरित करना चाहती थीं इसलिए उन्होंने अपना चैनल शुरू किया था.

Subramanian Swamy on GDP Sharp Decline 5 Percent: जीडीपी के आंकड़ो पर बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी बोले, 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था भूल जाओ, सरकार के पास ना साहस है ना ज्ञान

Government Banks Merger Rules Consumers: सरकारी बैंकों के विलय से आम खाताधारक पर क्या पड़ेगा फर्क, जानें आपके बैंक खाते का क्या होगा

Latest news