Thursday, February 2, 2023
spot_img

‘हमें किसी से लोकतंत्र को लेकर सीखने की जरूरत नहीं’- संयुक्त राष्ट्र में बोला भारत

United Nations Security Council: 

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत ने दिसंबर महीने के लिए संभाल ली है। यूएनएससी की अध्यक्षता के दौरान भारत की प्राथमिकता आतंकवाद से मुकाबला करना और बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने की होगी। इसी बीच यूएन में भारत की स्थायी राजदूत रूचिरा कंबोज ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि लोकतंत्र को लेकर भारत को किसी से सीखने की जरूरत नहीं है।

लोकतंत्र और बोलने की आजादी पर ये कहा

यूएनएससी की अध्यक्षता संभालने के बाद गुरूवार को भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मीडिया को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि किन मुद्दों को लेकर भारत आगे बढ़ना चाहता है। इसी बीच लोकतंत्र और बोलने की आजादी को लेकर किए गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मुझे सिर्फ इतना कहना है कि भारत को किसी से लोकतंत्र को कैसे चलाया जाता है, ये सीखने की जरूरत नहीं है।

भारत में 2500 साल से हैं लोकतंत्र की जड़े

भारतीय राजदूत ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि जैसा कि आप सभी को पता है कि भारत दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक हैं। यहां पर लोकतंत्र की जड़े 2500 साल पुरानी है। अगर मौजूदा दौर की भी बात करें तो हमारे लोकतंत्र के सभी स्तंभ बहुत मजबूती से खड़े हैं। इसमें विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका, चौथा स्तंभ मीडिया और इसके साथ ही सोशल मीडिया भी शामिल है। यही वजह है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।

दुनिया की मदद के लिए हमेशा खड़ा रहा है

रुचिरा कंबोज ने मीडिया से बातचीत में यह भी कहा कि भारत लगातार दुनिया की मदद के लिए हमेशा खड़ा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 2 सालों से पूरी दुनिया कई संकटों से जूझ रही है। इस दौरान भारत हमेशा अपने समाधानों के साथ मदद के लिए आगे खड़ रहा है। कोरोना के दौरान भारत ने जैसे दुनिया की मदद की है, वैसे ही बाकी चीजों में भी भारत ग्लोबल टॉप टेबल पर जगह बनाने के बिल्कुल तैयार है।

एक महीने रहेगी यूएनएससी की अध्यक्षता

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत के पास अगले एक महीने तक रहेगी। विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में बताया है कि भारत ने एक दिसंबर को एक महीने के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता संभाल ली है। गौरतलब है कि दो साल में यह दूसरी बार है जब भारत सुरक्षा परिषद की मासिक अध्यक्षता को संभाल रहा है। इससे पहले पिछली बार अगस्त महीने में भारत को यूएनएससी की मासिक अध्यक्षता मिली थी।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news