ज्ञानवापी मस्जिद:

लखनऊ।  वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का आज दूसरे दिन का सर्वे पूरा हो गया. इस दौरान मस्जिद के अंदर और ऊपर के कमरों के साथ पश्चिमी दीवार का सर्वे हुआ. साथ ही मस्जिद की छत और गुंबद से लेकर चप्पे-चप्पे की वीडियोग्राफी भी की गई. बताया जा रहा है कि सर्वे की टीम मस्जिद परिसर के बाह निकल चुकी है।

कल भी हुआ था सर्वे

बता दें कि इससे पहले शनिवार को भी सर्वेक्षण टीम ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर सर्वे किया था. कल सर्वे का 50 फीसदी काम पूरा हो गया था. सर्वे का काम पूरा होने के बाद इसकी रिपोर्ट 17 मई को अदालत में पेश की जानी है।

भारी संख्या में पुलिस बल तैनात

सर्वेक्षण के दौरान मस्जिद के बाहर किसी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी. मस्जिद के 500 मीटर के दायरे में आने वाली दुकानों को बंद कर दिया गया था।

12 मई को कोर्ट ने दिया था फैसला

गौरतलब है कि इससे पहले ज्ञानवापी मस्जिद केस में वाराणसी कोर्ट ने 12 मई को बड़ा फैसला देते हुए कहा था कि परिसर का सर्वे करने वाले एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को नहीं हटाया जाएगा. कोर्ट ने 17 मई से पहले दोबारा सर्वे कराने का आदेश भी दिया था।

कोर्ट के फैसले की बड़ी बातें

1- वाराणसी कोर्ट ने एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाने से इनकार कर दिया।
2- कोर्ट ने कमिश्नर विशाल कुमार सिंह को सर्वे के लिए नियुक्त किया है, इसके अलावा अजय सिंह को सहायक आयुक्त नियुक्त किया गया।
3- कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि बेसमेंट समेत पूरे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे किया जाएगा और इस दौरान वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर