Thursday, December 1, 2022

उत्तरकाशी में बड़ा हादसा! एवलांच की चपेट में आया 30 ट्रैकर्स का दल, 2 की मौत

देहरादून. हिम प्रदेश उत्तराखंड में एक बहुत बड़ा हादसा हो गया है, दरअसल, यहां पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है, वहीं द्रोपदी का डांडा में हिमस्खलन की चपेट में आने से उत्तरकाशी स्थित नेहरु पर्वतारोहण संस्थान (निम) के 30 पर्वतरोहियों का दल फंस गया है. हालांकि, इस हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात कर सेना की मदद मांगी है, और फ़िलहाल बचाव कार्य के लिए NDRF, SDRF की टीम मौके पर तैनात है.

बता दें पर्वतारोहण अभियान में 33 नए लोग और सात प्रशिक्षकों सहित 40 लोग शामिल थे. अब तक 3 प्रशिक्षु और 7 प्रशिक्षकों समेत कुल 10 लोगों को बचाया गया है. फ़िलहाल सेना ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है, राहत और बचाव कार्य के लिए वायुसेना ने अपने दो चीता हेलिकॉप्टर को लगाया गया है, वहीं, वायुसेना का कहना है कि हमने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है, और कुछ हेलिकॉप्टर को स्टैंड बाई के मोड पर रखा गया है.

बता दें, इस हादसे में दो पर्वतरोहियों के मौत की खबर सामने आ रही है, उनके मौत पर खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुख जताया है. इस संबंध मेंरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा, ‘उत्तरकाशी में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान द्वारा किए गए पर्वतारोहण अभियान में भूस्खलन के कारण जानमाल का जो नुकसान हुआ है उससे बेहद दुखी हूँ. अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं.’ वहीं, अगले ट्वीट में रक्षामंत्री ने राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात कर ली है और राहत और बचाव कार्य के लिए वायुसेना को तैनात किया गया है.

 

लंका दहन के दौरान मंच पर गिर पड़े हनुमान, मौके पर ही मौत

उत्तरकाशी में बर्फ के तूफान में फंसे 28 लोग, उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कही ये बात

Latest news