Tuesday, December 6, 2022

Uttar Pradesh: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, आज से प्रदेश के दो करोड़ श्रमिकों को मिलेगा भरण पोषण भत्ता

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग (Labour Class)  को भरण पोषण भत्ता देगी।  कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर सरकार ने ये फैसला लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार यानी कि आज करीब दो करोड़ श्रमिकों को भत्ते की पहली किश्त ट्रांसफर करेंगे। पहले चरण में एक-एक हजार रुपये की धनराशि मजदूरों के खाते में डाली जाएगी।

कुल चार माह मिलेगा भत्ता

रिपोर्ट के अनुसार, योगी सरकार सभी असंगठित श्रमिकों को दिसंबर 21 से मार्च 22 तक यानी चार माह तक भरण पोषण भत्ता देगी। इस योजना के तहत कुल दो हजार रुपये दिए जाने हैं। यानि पांच सौ रुपये प्रति महीना भत्ता तय किया गया है। ये रकम मजदूरों को एक-एक हजार रुपये की दो किश्तें में जारी होगी। बता दें कि इस समय यूपी में कुल पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 5,90,08,745 है।

असंगठित श्रमिकों की संख्या तीन करोड़ से अधिक

प्रदेश में असंगठित श्रमिकों की संख्या 3,81,60,725 के करीब है। ये सभी श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत हैं। इसके अलावा बीओसीडब्लू बोर्ड के अंतर्गत कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या 1,27,48,020 है। इनमें से पहले चरण में कुल दो करोड़ श्रमिकों के खाते में भरण पोषण भत्ता भेजा जाएगा। बाकी पंजीकृत कामगार भी जल्द ही योजना लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा योगी सरकार ने प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, लघु आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों का मानदेय बढ़ाने का निर्णय भी लिया है।

यह भी पढ़ें :

Children Vaccination:आज से बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, दिल्ली में इन केंद्रों पर लगाई जाएगी वैक्सीन

BJP Ready for UP Assembly Elections 2022: उत्तर प्रदेश में बीजेपी के जाल में फंसता दिख रहा है विपक्ष

 

Latest news