Uttar Pradesh:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए एक सुकून भरी खबर आ रही है। अब वो घर बैठे ही अपना लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। इस नियम के बाद आवेदक को न तो आरटीओ के चक्कर लगाने होंगे और ना ही भारी भीड़ का सामना करना होगा। फिलहाल बाराबंकी में इस प्रक्रिया का ट्रायल शुरु होगा। उसके बाद यूपी की राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य मंडलों में ये सुविधा लागू की जाएगी। योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नव वर्ष के आरंभ में लागू हो सकती है।

ऑनलाइन होगी परीक्षा

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन और शुल्क जमा करने की व्यवस्था पहले से ही ऑनलाइन है। लेकिन लर्निग लाइसेंस परीक्षा और कागजात की जाँच करवाने के लिए आवेदक को आरटीओ आना पड़ता था। एक खबर के अनुसार नई प्रक्रिया लागू होने से अब आवेदक घर बैठे ऑनलाइन परीक्षा देकर अपना लर्निंग लाइसेंस ले सकेंगे। आवेदक का पूरा ब्यूरा भी ऑनलाइन पंजीकृत होगा जो मात्र एक क्लिक भर से सामने आ जाएगा।

दलालों का खेल खत्म

आरटीओ में दलालों का नेटवर्क और उनकी भूमिका जगजाहिर है। अक्सर लोग झमेले से बचने के लिए दलालों के द्वारा लाइसेंस बनवाते हैं। जिसके बदले मोटी रकम वसूली जाती है। वहीं ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद दलालों का खेल खत्म होगा। अगर आवेदक को लर्निंग लाइसेंस चाहिए तो उसे ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होना होगा। इस परीक्षा में उससे कुल 16 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें से नौ प्रश्नों का सही उत्तर देकर ही आवेदक को घर बैठे अपना लर्निग लाइसेंस मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें:

New Zealand: अंपायर को जान से मारने की धमकी देने वाले क्रिकेटर पर लगा आजीवन प्रतिबंध

Yogi Adityanath Government Presented Supplementary budget : असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर योगी सरकार मेहरबान, 4000 करोड़ का प्रावधान, कांग्रेस तथा समाजवादी पार्टी के विधायक वेल में आकर प्रदर्शन करने लगे

 

SHARE