Sunday, September 25, 2022

जन्माष्टमी पर यूपी सरकार का बड़ा तोहफा, श्रद्धालुओं को फ्री में भोजन कराएगी अन्नपूर्णा कैंटीन

लखनऊ, कान्हा की नगरी मथुरा-वृंदावन धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को जन्माष्टमी के पावन पर्व पर उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. सरकार तीर्थ यात्रियों को अब सुबह-शाम निःशुल्क भोजन करवाने वाली है. इसके लिए मथुरा-वृंदावन मार्ग पर जयपुर मंदिर के सामने दो मंजिला अन्नपूर्णा भवन का निर्माण करवाया गया है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को जन्माष्टमी के मौके पर इस भवन का लोकार्पण करने वाले हैं.

पांच हज़ार श्रद्धालु को हर दिन मुफ्त भोजन

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा अन्नपूर्णा भवन का निर्माण तकरीबन 4.89 करोड़ रुपये की लागत में किया गया है. यह दो मंजिला अन्नपूर्णा भवन करीब 2300 स्क्वायर मीटर में बनाया गया है, इस भवन में दो भोजनालय बनाए गए हैं, जिसमें एक भूतल पर है और एक पहले तल पर. दोनों ही भोजनालय आधुनिक सुविधा वाले हैं, इन दोनों में ही ऐसी लगा हुआ है. दोनों भोजनालय में एक बार में दो-दो सौ लोग भोजन कर सकते हैं, वहीं इस भोजनालय में करीब 5000 लोगों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन करवाया जाएगा, इसके साथ ही शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था की गई है. अन्नपूर्णा भवन में लिफ्ट की सुविधा भी दी गई है.

आधुनिक सुविधाओं से लैस रसोई घर

भोजन बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस रसोई घर भी बनाया गया है, जिसमें स्टेनलेस स्टील की दो रोटी मेकिंग मशीन लगी है, जिसकी क्षमता 500 से 700 रोटी प्रति घंटा बनाने की है. इसके अलावा दो आटा गूंथने की मशीनें, दो लोई बनाने की मशीनें, एक आलू छीलने की मशीन के साथ ही एक सब्जी काटने की मशीन के अलावा मसाला पीसने के लिए ग्राइंडर और खाना परोसने के लिए दो हजार बर्तन के सेट भी हैं, जिससे एक बार में सैंकड़ों श्रद्धालुओं का खाना बन सके.

 

राजू श्रीवास्तव की हालत गंभीर! डॉक्टर्स ने दे दिया जवाब, बस दुआओं का सहारा

Latest news