Monday, August 15, 2022

यूपी उपचुनाव : बीजेपी ने सपा से लोकसभा की दो सीटें छीनी, आजमगढ़ और रामपुर में खिला कमल

नई दिल्ली, देश के छह राज्यों में तीन लोक सभा और 7 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 23 जून को मतदान हुआ था. जहां आज इन सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आ गए हैं.

इन खाली सीटों पर हुए उपचुनाव

लोकसभा – इन उपचुनावों में रामपुर और आजमगढ़ की लोकसभा सीटें सबसे अधिक महत्वपूर्ण रही. यह सीटें समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान और अखिलेश यादव के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई थी. तीसरी लोकसभा सीट पंजाब के संगरूर की रही. यह सीट भगवंत मान ने राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद छोड़ी थी.

विधानसभा – जिन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट है जो आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने राज्यसभा सदस्य बनने के बाद छोड़ी है. अन्य विधानसभा सीटों में आंध्र प्रदेश की अतमाकुर, झारखंड की मंदार और त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, जुबराजगनर और सुरमा सीट हैं. जिसके बाद आज इन सभी सीटों के मतगणना 8 बजे शुरु हो जाएगी.

यूपी लोकसभा सीटों पर भाजपा की जीत

रामपुर- रामपुर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी घनश्यान श्याम लोधी ने जीत हासिल की है. ये जीत काफी हैरान करने वाली है. क्योंकि रामपुर को हमेशा से ही समाजवादी पार्टी का गढ़ माना गया है. बता दें, घनश्यान श्याम लोधी ने यहां 3,67,104 वोट हासिल किए जबकि उन्हें टक्कर देने वाले सपा प्रत्याशी आसिम राजा ने 3,25,056 वोट हासिल किए.

आजमगढ़ – आजमगढ़ की जीत भी ऐतिहासिक रही. जहां बीजेपी के दिनेश लाल यादव (निरहुआ) ने सपा के धर्मेंद्र यादव को मात दी. बता दें, निरहुआ को 2,99,968 मत मिले हैं. वहीं सपा के धर्मेंद्र यादव को 2,90,835 वोट मिले थे. इस बीच बीएसपी के गुड्डू जमाली को 2,57,572 ने वोट अपने नाम किए.

भाजपा को डबल जीत प्राप्त हुई

उत्तर प्रदेश की दोनों लोकसभा सीटों, रामपुर और आजमगढ़ में हुए उपचुनावों में भाजपा की जीत के बाद सीएम योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये अपना संबोधन दिया. इस प्रेस वार्ता के दौरान सीएम योगी ने आजमगढ़ और रामपुर की जनता का धन्यवाद किया और भाजपा की जीत पर बात की. सीएम योगी ने कहा, “उत्तर प्रदेश के अंदर लोकसभा के दो उपचुनाव में डबल इंजन की भाजपा सरकार ने डबल जीत प्राप्त की है. आदरणीय प्रधानमंत्री का यशस्वी नेतृत्व, प्रदेश भाजपा का नेतृत्व और कार्यकर्ताओं का साथ लगातार डबल इंजन की भाजपा सरकार को प्राप्त हुआ है.”

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news