Thursday, February 2, 2023
spot_img

AAP की बॉबी किन्नर ने जीत दर्ज कर बनाया ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम चुनाव के अब नतीजे आ गए हैं, लेकिन सुल्तानपुर माजरा विधानसभा में मौजूद तीन में से एक प्रमुख वार्ड नंबर- 42 सुल्तानपुरी-ए वार्ड है, ये वार्ड इस समय चर्चा में आ गई है. दरअसल, यहाँ से आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी बॉबी किन्नर ने जीत हासिल की है. उन्होंने भाजपा की एकता जाटव को हराया है. बता दें, आम आदमी पार्टी पार्टी ने यहां बॉबी किन्नर को मैदान में उतारकर पूर्व पार्षद संजय को टिकट काट दिया था, पार्टी को बॉबी से बहुत उम्मीदें थी और बॉबी भी पार्टी की उम्मीदों पर खड़ी उतरी और पार्टी को यहाँ से जीत दिलाई.

वैसे तो बदले हुए नए परिसीमन के बाद से यह सीट अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित हो गई थी लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट के एक आदेश का हवाला देते हुए आम आदमी पार्टी के नेताओं का कहना था कि अदालत ने किन्नर समुदाय के लोगों को यह हक दिया है कि वे महिलाओं के लिए आरक्षित सीट पर लड़ सके ऐसे में आम आदमी पार्टी ने यहाँ से उन्हें चुनाव लड़ाया और उन्होंने भी चुनाव में जीत हासिल की.

सुल्तानपुरी-ए वार्ड से बॉबी किन्नर को मौका देकर आम आदमी पार्टी ने मुकाबला बहुत दिलचस्प बना दिया था. एससी महिलाओं के लिए आरक्षित सीट पर आम आदमी पार्टी ने जहां किसी किन्नर पर इस बार दांव लगाया था तो वहीं भाजपा ने एकता जाटव और कांग्रेस ने यहां से वरुण ढाका पर विश्वास जताया था.

15 सालों से बीजेपी का कब्जा

गौरतलब है कि दिल्ली नगर निगम में पिछले 15 सालों से भारतीय जनता पार्टी पर कब्जा है। लेकिन एग्जिट पोल की माने तो आम आदमी पार्टी इस बार भारी बहुमत से एमसीडी में सत्ता हासिल करने वाली है। बीजेपी दूसरे नंबर पर और कांग्रेस तीसरे नंबर पर दिखाई दे रही है।

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गाँधी ने छत पर खड़े बीजेपी कार्यकर्ताओं को दी फ्लाइंग किस

जानिए बाबरी के अलावा दुनिया के 5 मस्जिदों के संदर्भ में, जो दूसरे धर्मों के ‘मंदिरों – पूजा स्थलों’ को ध्वस्त कर इबादतगाह के लिए खड़े किए गए

 

Latest news