Wednesday, August 10, 2022

सीलबंद पानी की बोतल, एक्सपायरी डेट का क्या है राज़

Delhi : दिल्ली

क्या आपने कभी सोचा है, आखिर बंद पानी की बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों होती है,जी हां इसका खास राज़ बताने जा रहे है। आप जानते है की बिना पानी के हमारा जीवित रहना मुश्किल है। जिसका कद्र करना बहुत ज्यादा जरूरी है। भले ही पानी की मात्रा बहुत हो लेकिन 100 प्रतिशत में से के केवल 3 प्रतिशत ही पानी पीने का योग्य हैं. अगर आप पानी की बोतल खरीद कर पीते हैं तो आपको एक्सपायरी डेट नजर आती है लेकिन डरा देने वाली बात है। क्योंकि कुछ वर्षों में आबादी बढ़ जाने पर पीने के पानी की किल्लत लगभग सभी देशों को होने वाली है। यही नहीं तीसरा विश्व युद्ध ही पानी को लेकर होगा। ऐसे में एक पानी की बोतल का एक्सपायर होना क्या है? आइए जानते हैं सही जानकारी।

 

 

एक्सपायर बंद पानी की बोतल क्या पिया सकता है

हम जब भी घर से बाहर या डेट पर जाते हैं तो ऐसे में पीने का पानी साथ में कैरी करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम अक्सर बाजार बेच रहे बंद पानी की बोतल खरीद लेते हैं। लेकिन कई बार पानी की बोतल पर एक्सपायरी डेट को देख कर पड़ेशान हो जाते हैं कि क्या पानी भी एक्सपायर होता है। ऐसे में हमारे मन में यह सवाल आता है कि क्या एक्सपायर हो गया पानी पिया जा सकता है। अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो बता दें कि पानी कम से कम 6 महीने तक खराब नहीं होता। खराब तभी होता है जब पानी को अधिक तापमान और धूप से बचाकर ना रखा गया हो। ऐसे में पानी कार्बोनेटेड हो जाता है तो इसके स्वाद में बदलाव आ जाता है और गैस भी निकलने लगती हैं। फिर भी वैज्ञानिकों का कहना है कि पानी इतनी आसानी से एक्सपायर नहीं होता।

 

 

बंद पानी की बोतल का सच राज़

साधारण पानी के मुकाबले बंद पानी एक्सपायर या खराब हो सकता है और वजह है प्लास्टिक की बोतल, जिसमें पानी रखा होता है। आमतौर पर एक प्लास्टिक बोतल में रखे गए पानी की एक्सपायरी डेट दो साल तक हो सकती है। जब पानी की यह बोतल धूप के सीधा संपर्क में आती है तो बोतल में मौजूद पॉलीथीन टेरिफ्थेलैट पानी में घुलने लगती है। तब पानी के स्वाद पर असर डालती है बल्कि इसकी वजह से सेहत को भी काफी नुकसान हो सकता है। पैकेज्ड पानी को बेचने वाली ज्यादातर कंपनियों उन्हीं मशीनों का इस्तेमाल करती हैं जिनका इस्तेमाल सोडा बनाने वाली कंपनी करती हैं। यह कारण भी है जिसकी वजह से पानी की बोतल के ऊपर एक्सपायरी डेट होती है। अगर आप उस पानी की बोतल में पानी पीते हैं जो एक्सपायर हो चुकी है, तो इसकी वजह से आपको रिप्रोडक्टिव प्रॉब्लम हो सकती है। इसके अलावा न्यूरोलॉजिकल और इम्यून सिस्टम को भी नुकसान होता है। इसके अलावा इस पानी के अंदर से गंध भी आ सकती है।

यह भी पढ़ें:

स्वर्ण मंदिर के बाद कपूरथला गुरुद्वारे में ‘निशान साहिब’ से बेअदबी, आरोपी की बेरहमी से पिटाई

Pushpa Box Office Big Record अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर मिलियन डॉलर क्लब में एंट्री करने वाली 5वीं फिल्म बनीं

 

Latest news