नई दिल्ली. जिन लोगों को नज़र Eye Sight का चश्मा लगाना पसंद नहीं है। लेकिन मजबूरी के चलते लगाना पड़ता है। उनके लिए मेडिकल साइंस से एक राहत भरी खबर है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा चमत्कारी आई ड्रॉप बनाया है जिसे आंखो मे डालने से नज़र तेज़ हो जाएगी। पढ़ने के लिए बार-बार चश्मा लगाने जरुरत नहीं पढ़ेगी। सबसे अच्छी बात ये है कि वैज्ञानिकों को इस ड्रॉप के रिजल्ट भी पॉजिटिव मिले हैं।

मिनटों में असर दिखाती है वुइटी Eye Drop

चमत्कारी दवा वुइटी आई ड्रॉप Vuity Eye Drop को आयरलैंड की फार्मा कंपनी एलरजन ने तैयार किया है। ये आई ड्रॉप मात्र 15 मिनटों में अपना असर दिखाना शुरु कर देती है। आंखों में वुइटी आई ड्रॉप की एक बूंद डालने पर इसका असर अगले 6 से 10 घटों तक बना रहता है। पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के ऑप्थेल्मोलॉजिस्ट डॉ. स्टीफन ऑरलिन का कहना है कि वुइटी आई ड्रॉप पुतली के आकार को छोटा करती है। ऐसा होने पर मरीज की आंखे पहले की अपेक्षा तेज हो जाती हैं और उसे पास की चीज साफ दिखने लगती है।

प्रेसबायोपिया पीड़ितों के लिए वरदान

वुइटी आई ड्रॉप का शुरुआती ट्रायल 750 मरीज़ों पर किया गया, जिसके नतीजे काफी शानदार रहे हैं। ट्रायल में अहम भूमिका निभाने वाले नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. जॉर्ज ओ. वॉरिंग ने बताया कि वुइटी आई ड्रॉप प्रेसबायोपिया रोगियों के लिए तो वरदान है। बता दें कि बढ़ती उम्र के साथ बहुत से लोगों में प्रेसबायोपिया होने लगता है, जिससे उनकी नज़र कमजोर होने लगती है। चीजों को देखने के लिए उन्हें बेहद करीब जाना पड़ता है। ऐसी अवस्था में वुइटी आई ड्रॉप काफी लाभदायक है।

6000 रुपये होगी कीमत

फार्मा कंपनी एलरजन के मुताबिक वुइटी आई ड्राप की संभावित कीमत 6000 रुपये होगी। एक शीशी में करीब एक महीने की डोज होगी। हालांकि भारत के बहुतेरे लोगों को ये खर्च ज्यादा लग सकता है लेकिन चश्मे का बोझ नहीं उठा पाने वालों के लिए ये ड्रॉप अच्छा विकल्प है। अमेरिका की ड्रग रेग्युलेटर एफडीए आम लोगों को इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे चुका है।

यह भी पढ़ें :

सात बार की दिव्यांग नेशनल शतरंज चैंपियन के साथ सौतेला व्यवहार, गुहार लगाकर बेहाल, नौकरी नहीं दे रही सरकार

What Are The Benefits Of Peanut Butter पीनट बटर खाने से होगा अद्भुत फायदा

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर