Wednesday, February 1, 2023
spot_img

रूस-यूक्रेन युद्ध: पहली बार जेलेंस्की के खिलाफ बागी हुई जनता, विरोध-प्रदर्शन शुरू, जेल में पूरा विपक्ष

रूस-यूक्रेन युद्ध:

नई दिल्ली। यूक्रेन पर रूसी हमले को नौ महीने से अधिक हो गए हैं। दोनों देशों के बीच अभी भी जंग जारी है। इसी बीच पहली बार यूक्रेनी जनता ने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को बगावती तेवर दिखाए हैं। युद्ध की वजह से हो रही बिजली कटौती, पानी की किल्लत की वजह से यूक्रेन के लोगों के सुर बागी हो रहे हैं। उन्होंने राजधानी कीव समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है।

जेलेंस्की ने जेल में डाला पूरा विपक्ष

बता दें कि युद्ध और देश में हो रहे विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू कर दिया है। इसका फायदा राष्ट्रपति अपने राजनीतिक हित में भी उठा रहे हैं। उन्होंने लगभग पूरे विपक्ष को जेल में डाल दिया है। जिसमें मुख्य विपक्षी नेता विक्तोर मेदवेचुक भी शामिल हैं। हालांकि बाद में मेदवेचुक जेल से फरार हो गए। राष्ट्रपित जेलेंस्की सिर्फ यहीं नहीं रूके हैं, उन्होंने 11 प्रमुख विपक्षी दलों की मान्यता भी खत्म कर दी है। जेलेंस्की ने आरोप लगाया है कि ये सभी दल रूस के समर्थक हैं।

प्राइवेट चैनलों को कब्जे में ले लिया

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन के सभी प्राइवेट टेलीविजन चैनलों को राष्ट्रीयकरण कर दिया है। उन्होंने इसे इंटिग्रेटिड इंफॉरमेशन पॉलिसी का नाम दिया है। अब चैनल्स को ब्रॉडकास्ट होने वाले कार्यक्रमों के कंटेंट को पहले सिक्योरिटी सर्विस ऑफ यूक्रेन से पास कराना होगा। यूक्रेन में अब सरकार के खिलाफ सोशल मीडिया पर किसी प्रकार की वॉर फुटेज नहीं डाल सकते हैं।

जब्त की विरोधी धनकुबेरों की संपत्ति

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से जेलेंस्की अपने विरोधी रईसों पर भी लगाम लगाने में कामयाब हुए हैं। यूक्रेन के सबसे अमीर लोगों में गिने जाने वाले रिनत अखमेतोव की संपत्ति युद्ध शुरू होने के बाद 1.12 लाख करोड़ से घटकर सिर्फ 35 हजार करोड़ ही रह गई है। एक और धनधारी वादयान नोविंस्की की संपत्ति 28 हजार करोड़ से घटकर 10 हजार करोड़ रह गई है। जेलेंस्की अपने विरोधी धनकुबेरों की संपत्ति एंटी ओलीगार्क कानून के जरिए जब्त कर सरकारी खजाने में जमा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news