Sunday, September 25, 2022

मैक्सिको के राष्ट्रपति का प्रस्ताव- पीएम मोदी, UN महासचिव और पोप के नेतृत्व में विश्व शांति के लिए बने समिति

मैक्सिको के राष्ट्रपति:

नई दिल्ली। वैश्विक शांति के लिए मैक्सिकों के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रादोर (Lopez Obrador) ने संयुक्त राष्ट्र को एक प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा है कि विश्व शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, ईसाई धर्मगुरू पोप फ्रांसिस और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एक समिति बने, जो अगले पांच सालों के लिए वैश्विक शांति का खाका पेश करें।

मैक्सिकन राष्ट्रपति का प्रस्ताव

मैक्सिकों के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा है कि इस वक्त वैश्विक शांति को बढ़ावा देना बेहद जरूरी है। इसीलिए वो पीएम मोदी सहित तीन वैश्विक नेताओं के साथ मिलकर एक आयोग बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र को एक लिखित प्रस्ताव प्रस्तुत करने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मैक्सिकन राष्ट्रपति अगले पांच साल तक विश्व में शांति हो इसके लिए संघर्ष विराम की योजना तैयार कर रहे हैं।

यूएन को देंगे लिखित प्रस्ताव

मैक्सिकन राष्ट्रपति ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि मैं संयुक्त राष्ट्र (United Nations) को एक लिखित प्रस्ताव पेश करूंगा। मैं हमेशा करता रहा हूं, मुझे उम्मीद है कि मीडिया इसे फैलाने में मेरी मदद करेगा। उन्होंने आगे कहा कि कुछ नेता सुविधाजनक होते हैं, इसीलिए वो बोलते नहीं हैं। लेकिन मैं प्रस्ताव देना चाहता हूं कि शीर्ष आयोग में पोप फ्रांसिस, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो।

पांच साल तक हो विश्व में शांति

राष्ट्रपित ने आगे कहा कि इस आयोग का उद्देश्य दुनिया भर में युद्धों को रोकने के लिए प्रस्ताव पेश करना और कम से कम पांच साल के लिए एक समझौता करना होगा। जिससे दुनियाभर की सरकारें अपने लोगों, विशेष रूप से पीड़ित लोगों का समर्थन करने के लिए खुद को समर्पित कर सकें। मैक्सिकन राष्ट्रपति ने कहा कि इस वक्त सबसे अधिक लोग युद्ध और उसके प्रभावों से परेशान हैं।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news