बिहार. पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi आज देश के किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। एक कार्यक्रम के दौरान बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि 1 जनवरी, 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बिहार के 83,53,270 लाभार्थी किसानों को 2000 रुपये की पहली किश्त देंगे। ये राशि किसानों के बैंक खातों में सीधे ऑनलाइन जमा कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान निधि देश के सभी रहतर किसानों के परिवारों की आय में सहायता प्रदान करने वाली केन्द्रीय योजना है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य किसानों की आय को दुगना करना है, जोकि भारत सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

किसान सम्मान निधि योजना

यह योजना केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2018-19 के दिसंबर माह से लागू की गयी थी। इसके अंतर्गत देश के करीब 10 करोड़ किसानों को वित्तीय एवं घरेलू जरुरतों को पूरा करन के लिए 6000 रूपये प्रति वर्ष की राशि केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाती है। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलता है जो संबंधित भूमि राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों के रिकॉर्ड के अनुसार खेती योग्य भूमि के मालिक है। छोटे किसानों के लिए यह योजना अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हुई है।

बिहार में कैसे मिलेगी राशि ?

कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि राज्य में किसानों को PM किसान योजना का लाभ लेने के लिए कृषि विभाग के पोर्टल https://www.dbtagriculture.bihar.gov.in पर स्वयं को पंजीकृत करने के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन करना होता है। इसके बाद कृषि समन्वयक और अंचलाधिकारी किसानों द्वारा दिए गये विवरण की जाँच एवं उसके किसान होने का सत्यापन करते हैं। जांच के बाद सही पाए गए आवेदनों को योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ें :

Mata Vaishno Devi stampede: हादसे के मृतकों एवं घायलों के लिए पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी ने जताया दुख

Akhilesh Yadav Said In Kannauj : कन्नौज में अखिलेश यादव बोले-जहां चुनाव होता है वहां पर छापा पड़ता है, भाजपा लोगों को करती है परेशान

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर