Tuesday, July 5, 2022

दिल्ली: पीएम मोदी ने नए वाणिज्य भवन का किया उद्घाटन, कहा- सही समय पर सरकारी काम करना हमारा लक्ष्य

दिल्ली:

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर वाणिज्य भवन का उद्घाटन किया। इसके साथ ही विदेश व्यापार पर सभी जानकारी के लिए निर्यात पोर्टल को भी लांच किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि वाणिज्य भवन की नई इमारत निर्यात पोर्टल हमारी ‘आत्मनिर्भर भारत’ की आकांक्षाओं को दर्शाता है। इस मौके पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे।

सही समय पर सरकारी काम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकारी काम को सही समय पर पूरा करना हमारी सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं अपने लक्ष्यों तक पहुंचे, तभी देश के करदाताओं का सम्मान है। अब तो प्रधानमंत्री गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान के रूप में हमारे पास एक आधुनिक प्लेटफॉर्म भी है।

एक्सपोर्ट का नया रिकॉर्ड बनाया

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल ऐतिहासिक वैश्विक व्यवधान के बावजूद भारत ने 670 बिलियन डॉलर यानि करीब 50 लाख करोड़ रुपए का कुल निर्यात किया था।पिछले साल देश ने तय किया था कि हर चुनौती के बावजूद 400 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपए के मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का पड़ाव पार करना है। हमने इसको भी पार करते हुए 418 बिलियन डॉलर यानि 31 लाख करोड़ रुपए के एक्सपोर्ट का नया रिकॉर्ड बनाया है।

दुनिया में जा रहे भारतीय प्रोडक्ट

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि सरकार वोकल फॉर लोकल अभियान, ‘One district, one product’ योजना के जरिए जो स्थानीय उत्पादों पर बल दे रही है, उसने भी एक्सपोर्ट बढ़ाने में मदद की है। अब दुनिया के नए-नए देशों में हमारे अनेक प्रोडक्ट्स पहली बार निर्यात किए जा रहे हैं।

साझा लक्ष्य के लिए, साझा प्रयास

पीएम मोदी ने कहा कि आज सरकार का हर मंत्रालय, हर विभाग, ‘whole of government’ अप्रोच के साथ एक्सपोर्ट बढ़ाने को प्राथमिकता दे रहा है। MSME मंत्रालय हो या फिर विदेश मंत्रालय, कृषि हो या कॉमर्स, सभी एक साझा लक्ष्य के लिए, साझा प्रयास कर रहे हैं।

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->