Wednesday, June 29, 2022

15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना टीका क्यों जरूरी? जानें एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली : New Delhi

एक तरफ पीएम मोदी (PM Modi) ने शनिवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में 15 साल से लेकर 18 साल के बच्चों को आगामी 3 जनवरी से वैक्सीनेट करने की बात कही. तो वहीं दूसरी तरफ वैक्सिनेशन (Vaccination)  को लेकर बाल रोग विशेषज्ञों का कहना है,कि वयस्कों की तरह ही किशोरावस्था के बच्चों का भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. ऐसे नाजुक दौर में बच्चों को वैक्सीन लगाना बेहद जरूरी है.

इसके मद्देनजर उन्होने यूरोप का हवाला देते हुए कहा कि इसी वजह से यूरोप समेत कई अन्य देशों में भी 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों में वैक्सिनेशन की शुरूवात कर दी गई है. जबकि बूस्टर डोज़ को लेकर विशेषज्ञों ने सरकार के फैसले की सराहना की है. उनका कहना है कि अब बूस्टर डोज़ का वक्त आ गया है. और समय के साथ सरकार ने जरूरी पहल शुरू कर दी है. गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने बूस्टर डोज़ का नाम बदलकर प्रीकॉशन डोज़ कर दिया है.

बूस्टर डोज़ को लेकर PM Modi का बड़ा ऐलान

पीएम मोदी ने कहा “ भारत में 16 जनवरी 2021 से वैक्सीनेशन की शुरूआत की गई. देश के सभी लोगों के सामूहिक प्रयास से भारत ने 141 करोड़ वैक्सिनेशन डोज़ के लक्ष्य को पार किया. देश की करीब 61 प्रतिशत से ज्यादा युवाओं को वैक्सीन की दोनों डोज़ दी जा चुकी है. जबकि कुल वयस्क लोगों की तादात में 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है”  कोरोना वॉरियर्स, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्क्स ने देश को सुरक्षित रखने में बड़ा योगदान दिया है. इसलिये सुरक्षा की दृष्टि से सरकार ने फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रीकॉशन डोज देने का निर्णय लिया है. इस वैक्सिनेशन डोज़ की शुरूआत आगले साल 10 जनवरी 2022 से की जाएगी.

सावधान रहने की जरूरत

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच PM Modi ने देश को सावधान करते हुए कहा कि आज पूरे देश को सावधान रहने की जरूरत है. सभी लोगों को मास्क पहनना चाहिए. इस वक्त देश में 40 हजार आईसीयू के और ऑक्सीजन के पांच लाख बेड मौजूद हैं. देखा जाए मोदी जी के मुताबिक 141 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है.

यह भी पढ़ें

Mohammed Rafi’s 97th Birthday: …जब फांसी पर चढ़ने से पहले कैदी ने रफी के गानों को सुनने की जताई अंतिम इच्छा

PM Modi Addressed to Nation: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को संबोधित कर किया बड़ा एलान, 15 से 18 साल के किशोरों को लगाई जाएगी कोविड रोधी वैक्सीन और फ्रंट लाइन वर्करों को लगेगी बूस्टर डोज

 

SHARE

Latest news

Related news