Monday, June 27, 2022

Pariksha Pe Charcha 2022: परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम: प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों को दिए सफलता के टिप्स

Pariksha Pe Charcha 2022 LIVE:

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री मोदी ने आज देशभर के छात्रों से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में संवाद किया. ये कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित हुआ था. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश भर के विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से हजारों छात्र स्टेडियम पहुंचे थे. प्रधानमंत्री ने इस दौरान छात्रों से उनकी परीक्षा से जुड़ी परेशानियों को सुनी और उनका जवाब दिया।

मन में भय क्यों होता है ?

कार्यक्रम की शुरूआत में प्रधानमंत्री ने छात्रों से पूछा कि मन में भय क्यों होता है?, प्रधानमंत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आपमें से सभी कई परीक्षाओं का समंदर पार करके यहां आए हुए है, आपमें में से ऐसा कोई भी यहां नहीं होगा जिसने कभी जीवन में परीक्षा न दी हो. इसीलिए जब आप पहले ही समंदर पार कर चुके है तो अब डर क्यो है?

परीक्षा जिंदगी का छोटा हिस्सा

प्रधानमंत्री ने बच्चों को समझाते हुए कहा कि आप सब एक बात समझ लीजिए कि परीक्षा आपके जिंदगी का एक छोटा हिस्सा है. ये जिंदगी के कई फेज की तरह एक फेज है, जो समय के साथ बीत जाएगा और पहले भी कई फेज बीत चुके है. उन्होंने बच्चों से कहा कि आपके पास जो अनुभव है जो किसी भी चीज से छोटा नहीं है।

खेले बिना नहीं खिल सकते

प्रधानमंत्री मोदी ने चर्चा के दौरान छात्रों से खेल के महत्व पर बात करते हुए कहा कि बिना खेले कोई खिल नहीं सकता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्षो से पढ़ाई को खेल से दूर रखा गया है. लेकिन अब बदलाव आ रहा है. उन्होंने आगे कहा कि खेल से हम अपने प्रतिद्वंदी से कैसे सामना किया जाता है, ये सीखते है।

ऑनलाइन नहीं इनरलाइन रहे

प्रधानमंत्री ने छात्रों को गेमिंग और सोशल मीडिया से दूर रहने के उपाय बताते हुए कहा कि दिनभर अपने मोबाइल और लैपटॉप में घुसे रहने का जितना मजा है, उससे ज्यादा मजा खुद के अन्दर घुसने में भी है. प्रधानमंत्री ने छात्रों से कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन रहने के साथ कभी कभी इनरलाइन रहना भी सीखना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

Bengal: बीरभूम में TMC नेता पर बम हमले के बाद कटा बवाल,10 लोगों को जिंदा जलाया

SHARE

Latest news

Related news