Thursday, February 2, 2023
spot_img

Republic day 2023 : ORS के जनक दिलीप महालनोबिस को मिलेगा पद्म विभूषण, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: 74वें गणतंत्र दिवस यानी कल 26 हस्तियों को राष्ट्रीय सम्मान और पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों के नाम का ऐलान हो गया है. इनमें दिलीप महालनोबिस का भी नाम शामिल है जिन्हें कल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित करेंगीं. पश्चिम बंगाल से तालुक्क रखने वाले पूर्व डॉ दिलीप महालनोबिस ने ORS के फॉर्मूले का ईजाद किया है. अब उन्हें पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया है. ये पुरस्कार उन्हें मरणोपरांत दिया जा रहा है. बता दें, साल 2022 में अक्टूबर महीने में उनका निधन हो गया था.

अंडमान के सेवानिवृत्त सरकारी डॉक्टर रतन चंद्र कर को पद्म श्री दिया गया है. रतन चंद्र फिलहाल जरावा जनजाति के साथ काम कर रहे हैं. यह जनजाति 48 किमी दूर स्थित उत्तरी सेंटिनल के एक द्वीप में रहती है. मेडिसिन (चिकित्सक) के क्षेत्र में उन्हें पद्म श्री से नवाज़ा गया है.

इन्हें किया गया पद्म श्री से सम्मानित

गुजरात में सिद्धि ट्राइब्स के बीच बच्चों के शिक्षा पर काम करने के लिए हीरा बाई लोबी को पद्म श्री से सम्मानित गया है. इसके अलावा पिछले 50 वर्षों से वंचित लोगों का इलाज करने में जुटे मुनीश्वर चंदर डावर को चिकित्सा के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा.

वी पी अप्पुकुट्टन पोडुवलम को पद्म श्री

अपना जीवन हेराका धर्म के संरक्षण और संरक्षण के लिए समर्पित करने वाले दीमा हसाओ के नागा सामाजिक कार्यकर्ता रामकुइवांगबे न्यूमे कोपद्म श्री से सम्मानित किया गया. उन्हें ये सम्मान सामाजिक कार्य (संस्कृति) के क्षेत्र में दिया जाएगा. इसके साथ गांधीवादी और पैय्यानूर के स्वतंत्रता सेनानी वी पी अप्पुकुट्टन पोडुवलम को भी गांधीवादी के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया.

शंकुरथ्री चंद्रशेखर को भी किया जाएगा सम्मानित

 

सामाजिक कार्यकर्ता शंकुरथ्री चंद्रशेखर, को जरूरतमंद लोगों को मुफ्त चिकित्सा और शिक्षा सेवाएं प्रदान करने के लिए जीवन समर्पित करने के लिये सम्मान दिया जाएगा. उन्हें सामाजिक कार्य (सस्ती स्वास्थ्य सेवा) के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया गया है.

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Latest news