नई दिल्ली. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन Omicron ने दुनिया भर में दहशत फैला रखी है। भारत में भी ये वायरस virus तेजी से बढ़ रहा है। लोगों के बीच चर्चा ये भी है कि ओमिक्रॉन, टीका न लेने वाले और ले चुके दोनों को संक्रमित कर रहा है। इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि वैक्सीन के टीके अभी भी प्रभावी हैं। भले ही कई देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ी है लेकिन इसकी गंभीरता अभी नए स्तर पर नहीं है।

वैक्सीनेशन पर दिया जोर

बुधवार को एक ट्वीट के जरिए डॉ. स्वामीनाथन ने अपने बयान में वैक्सीनेशन पर जोर देते हुए कहा कि “जैसा कि अपेक्षित था, टी सेल की प्रतिरक्षा ओमिक्रॉन के खिलाफ बेहतर है। यह हमें बीमारी की गंभीरता से बचाता है। इसलिए अगर आपने टीका नहीं लिया है तो कृपया टीका अवश्य लगवाएं। डॉ. स्वामीनाथन ने आगे कहा कि ओमिक्रॉन को लेकर अभी ओर सबूत जुटाए जा रहे हैं। इस बची किसी भी निर्णय पर पहुंचना जल्दबाजी होगी।

कोरोना और वैक्सीन ने बढ़ाई प्रतिरोधक क्षमता

डॉ. स्वामीनाथन के अनुसार भले ही कई देशों में ओमिक्रोन के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। लेकिन ये बात भी सामने आई है कि इससे संक्रमित बहुत कम लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। जो संक्रमित अस्पताल में गए हैं, उन्हें वेंटिलेटर की जरूरत बेहद कम हुई। WHO की वैज्ञानिक के अनुसार ये एक अच्छा संकेत है जो बताता है कि वैक्सीनेशन करा चुके या कोरोना होने की वजह से, लोगों को इम्यूनिटी मिली है। इस कारण अब उन्हें  ओमिक्रॉन से बचाव मिल रहा है।

यह भी पढ़ें :

Mukesh Ambani Succession Plan : बदल सकता है रिलायंस इंडस्ट्रीज का उत्तराधिकारी, जानें कौन कर सकता है नेतृत्व

Omicron In UP : ब्रिटेन से लौटा यूपी का छात्र ओमीक्रान से संक्रमित मिला

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर