नई दिल्ली. कोरोना के साथ ओमिक्रॉन वैरिएंट Omicron Variant  दुनिया भर में कहर मचा रहा है। भारत India में भी ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रॉन को लेकर नए खतरे की चेतावनी दी है। संगठन की यूरोप इकाई के अनुसार ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले नए और ज्यादा खतरनाक जोखिम को पैदा कर सकते हैं।

ओमिक्रॉन अब घातक हो गया है

WHO की सीनियर इमरजेंसी ऑफिसर कैथरीन स्मॉलवुड का कहना है कि ओमिक्रॉन जितना ज्यादा फैलेगा, उतने ही इसके नए रूप सामने आएंगे। यह भी आशंका है कि इसी बीच वायरस के नए वैरिएंट पनप जाएं। कैथरीन ने आगे कहा कि ओमिक्रॉन इस समय भी घातक है, इसके संक्रमण से मौत हो सकती है। हालांकि मौत की दर डेल्टा से कुछ कम रह सकती है, लेकिन अगला वैरिएंट कितना घातक होगा, यह भला किसे पता। हो सकता है तब डेल्टा से कुछ कम या ज्यादा मौतें हों।

संक्रमितों की बढ़ती संख्या चिंताजनक

WHO ऑफिसर ने माना कि हम काफी खतरनाक दौर से गुजर रहे हैं। पश्चिमी यूरोप में इंफेक्शन रेट बहुत तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि, डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम है। फिर भी, संक्रमितों की बढ़ती संख्या स्थिति को चिंताजनक बना रही है।

भारत में तेजी से पैर पसार रहा है ओमिक्रॉन

भारत में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है। बीते मंगलवार तक देश में इसका आंकड़ा 2,200 पार कर चुका है। वहीं, पिछले 24 घंटे में कुल 272 नए मामले सामने आए हैं। तकरीबन हर राज्य मे पैर पसार चुके ओमिक्रान का सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र और दिल्ली में हुआ है। महाराष्ट्र में नए वैरिएंट के सबसे ज्यादा 653 संक्रमित मिले हैं। जबकि 382 संक्रमितों के साथ दिल्ली दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा गुजरात, केरल, कर्नाटक, राजस्थान, गुजरात, तमिलनाडू, तेलांगना, हरियाणा और ओडिसा में भी ओमिक्रॉन के केस मिले हैं।

यह भी पढ़ें :

Corona Update : देश में कोरोना का भयंकर विस्फोट, 24 घंटे में 58,097 नये केस, 534 की मौत

Grandma has Stained the Relationship : दादी ने किया रिश्ते को दागदार, फिरौती के लिए पौत्र को किया अगवा

 

 

SHARE